Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reduce Blood Sugar: खाना खाते ही तेजी से बढ़ जाता है ब्लड में शुगर लेवल? इन 7 तरीकों से करें डायबिटीज कंट्रोल

सही खानपान,एक्सरसाइज और तनाव से मुक्त रहकर आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं.

Latest News
Reduce Blood Sugar: खाना खाते ही तेजी से बढ़ जाता है ब्लड में शुगर लेवल? इन 7 तरीकों से करें डायबिटीज कंट्रोल

Reduce blood sugar after eating

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जो जरा सी लापरवही से भयावह हो जाती है, कभी खाने से पहले यानी फास्टिंग तो कभी खाने के बाद शुगर का लेवल हाई हो जाता है. ऐसे में शुगर को कंट्रोल करना बेहद चुनौतीपूर्ण हो जाता है. लेकिन थोड़ी सी सूझबूध और खानपान पर नियंत्रण करने के साथ एक्सरसाइज से आप इसे वापस कम कर सकते हैं.

आज आपको खाने के बाद बढ़ने वाले शुगर को कंट्रोल करने का अचूक तरीका बताने जा रहे हैं. सही समय पर सही अमाउंट में खाना खाकर ही आप अपनी आधी समस्या दूर कर सकते हैं. तो चलिए जानें कि पीपी बढ़ने से रोकने के लिए क्या करें.

गैर-स्टार्च वाली सब्जियों से शुरुआत करें: अपने भोजन की शुरुआत गैर-स्टार्च वाली सब्जियों जैसे पत्तेदार साग, ब्रोकोली, या मिर्च से करें. ये फाइबर युक्त विकल्प आपके स्वास्थ्य के लिए एक स्वस्थ संतुलन रखते हैं.

लीन प्रोटीन शामिल करें: अपने मुख्य भोजन में चिकन, मछली, टोफू या फलियां जैसे लीन प्रोटीन स्रोत शामिल करें. प्रोटीन ब्लड प्रेशर के स्तर को स्थिर करने और तृप्ति की भावना प्रदान करने में मदद करते हैं.

स्वस्थ वसा जोड़ें: अपने भोजन में एवोकाडो, नट्स या जैतून का तेल जैसे स्वस्थ वसा शामिल करें. ये वसा तृप्ति में योगदान करते हैं और ग्लूकोज के अवशोषण को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं.

साबुत अनाज या कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट शामिल करें: यदि कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं, तो क्विनोआ या ब्राउन चावल जैसे साबुत अनाज का विकल्प चुनें. इन कॉम्प्लेक्स कार्ब्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे ब्लड प्रेशर में धीमी वृद्धि होती है.

हाइड्रेटेड रहें: भोजन के दौरान पानी पीते हुए हाइड्रेटेड रहें. पानी पाचन में सहायता करता है और ब्लड प्रेशर में निर्जलीकरण से संबंधित स्पाइक्स को रोकने में मदद कर सकता है.

खाने की प्लेट का बैलेंस: अधिक खाने से बचने के लिए सही अमाउंट में कार्ब्स, प्रोटीन और फैट शामिल करें. आपकी प्लेट का आधा हिस्सा फाइबर से भरा होना चाहिए. तभी शुगर कंट्रोल होगा.

सही स्नैकिंग लें : यदि स्नैकिंग कर रहे हैं, तो बुद्धिमानी से चुनें. ब्लड शुगर में अचानक वृद्धि को रोकने के लिए ऐसे स्नैक्स चुनें जिनमें प्रोटीन और फाइबर का मिश्रण हो जैसे जामुन के साथ ग्रीक दही. या नट्स के साथ भूने चने आदि.

तो बस इन तरीकों से आप खाने के बाद भी ब्लड शुगर को बढ़ने से रोक सकते हैं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement