Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

वजन कम करने में कारगर हैं ये 5 अनाज, डाइट में करें शामिल, मिलेंगे कई फायदे

आजकल बहुत से लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे अनाजों के बारे में बताएंगे जिन्हें डाइट में शामिल करने से वजन कम करने में मदद मिलेगी.

Latest News
वजन कम करने में कारगर हैं ये 5 अनाज, डाइट में करें शामिल, मिलेंगे कई फायदे

weight loss tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल खराब लाइफस्टाइल के कारण लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं. ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए तरह-तरह के तरीके आजमाते हैं. अक्सर लोग वजन कम करने के लिए अनाज से परहेज करते हैं, लेकिन यह एक बड़ी गलती है. कुछ अनाज वजन घटाने(Weight loss) में सच में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए आप कौन से अनाज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ओट्स
ओट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. इससे आपकी ज्यादा खाने की इच्छा कम हो जाती है. ओट्स में प्रोटीन भी होता है, जो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है.

जौ
जौ में बीटा-ग्लूकन होता है, जो  बल्ड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती है. जौ में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है.

ब्राउन राइस 
ब्राउन राइस में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. यह आपको लंबे समय तक एनर्जेटिक रखता है और वजन कम करने में मदद करता है. ब्राउन राइस में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप कम खाते हैं और कैलोरी का सेवन कम होता है.


यह भी पढ़ें: ब्लड शुगर का बढ़ना रोकना है तो इस एक चीज को जरूर खाएं, डायबिटीज रहेगी मैनेज


क्विनोआ
क्विनोआ एक साबुत अनाज है जिसमें प्रोटीन, फाइबर और आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं. इसमें मौजूद फाइबर पाचन को बेहतर बनाता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

ज्वार
ज्वार में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है और वजन कम करने में मदद करता है. ज्वार में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.​​​​​​​

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement