Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy: यूरिक एसिड को सोखने का काम करते हैं ये 2 बीज, खाली पेट सुबह पीने से किडनी भी रहेगी हेल्दी

Joint Pain Removal Remedy: यूरिक एसिड बढ़ने का मतलब है किडनी पर प्रेशर और शरीर में प्यूरीन जैसी गंदगी का बढ़ना. इससे जोड़ों में दर्द की समस्या भी बढ़ती है. लेकिन इसे कम करने में 2 तरह के बीज रामबाण साबित हो सकते हैं.

Latest News
Uric Acid Remedy: यूरिक एसिड को सोखने का काम क�रते हैं ये 2 बीज, खाली पेट सुबह पीने से किडनी भी रहेगी हेल्दी

यूरिक एसिड कैसे कम करें?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

यूरिक एसिड की समस्या आजकल आम हो गई है. यूरिक एसिड के कारण जोड़ों में दर्द, सूजन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कई कारण होते हैं. जब यूरिक एसिड बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो कई स्वास्थ्य समस्याएं शुरू हो जाती हैं. यूरिक एसिड को नियंत्रित करने और यूरिक एसिड को कम करने के कई तरीके हैं. ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन आप यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मदद के लिए कर सकते हैं. आज हम आपको यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. 

नाखूनों में होने वाला ये बदलाव बताएगा कहीं कैंसर का संकेत तो नहीं? 

यूरिक एसिड क्या है?
यूरिक एसिड एक प्रकार का रसायन है. जो शरीर में प्यूरिन के टूटने से बनता है. प्यूरिन आमतौर पर खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं. इसका उपयोग शरीर में ऊर्जा प्राप्त करने के लिए किया जाता है. हालाँकि, जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो जाती है और यह रक्त में जमा होने लगता है, तो जोड़ों में दर्द, सूजन और जोड़ों में लालिमा जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

ये बीज यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने में फायदेमंद होते हैं 

अलसी के बीज

अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर होते हैं. जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. यह यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. 

Fruits For Uric Acid: गर्मी शुरू होते ही डाइट में शामिल कर लें ये फल, खाते ही कंट्रोल हो जाएगा यूरिक एसिड

चिया सीड्स

चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर की मात्रा अधिक होती है. ये बीज शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं और यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. 

इन बीजों का सेवन कैसे करें?

एक चम्मच अलसी और दो चम्मच चिया सीड्स को रात भर पानी में भिगो दें फिर इन भीगे बीज को बीजों को मिक्सर में दरदरा पीस कर पी लें. आप चाहें तो इसे किसी फल की स्मूदी में मिक्स करके भी पी सकते हैं.

 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement