Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sign Of Longevity: ये 5 संकेत बताते हैं कितने दिनों तक जिएंगे आप, जानिए लंबी उम्र का मां और वैवाहिक जीवन से क्या है कनेक्शन 

Sign Of Longevity: वैज्ञानिकों के अनुसार ये 5 संकेत बताते हैं कि आपकी उम्र कितनी होगी, यहां जानिए इन संकेतों के बारे में

Sign Of Longevity: ये 5 संकेत बताते हैं कितने दिनों तक जिएंगे आप, जानिए लंबी उम्र का मां और वैवाहिक जीवन से क्या है कनेक्शन 

ये 5 संकेत बताते हैं कितने दिनों तक जिएंगे आप

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और गड़बड़ खानपान (Bad Lifestye Diet) की वजह से लोगों को कई बीमारियां लग जाती है. हर किसी को निरोग और लंबी (Longevity) उम्र की चाहत होती है. लेकिन सबके साथ ऐसा नहीं होता है. ऐसे में हर कोई यह जरूर जानना चाहता है कि वह कितने साल (Long Life Sign) तक जिएगा, या उनकी उम्र कितनी होगी. ज्योतिष शास्त्र (Jyotish Shastra) भी इस बारे में बताता है कि व्यक्ति कितने साल तक जिएगा, हालांकि, इसका सही या गलत होना अलग बात है. लेकिन विज्ञान के अनुसार कुछ ऐसे संकेत (Sign Of Longevity) हैं जिनकी मदद से यह पता लगाया जा सकता है कि किसी व्यक्ति की औसत उम्र कितनी हो सकती है. तो चलिए जानते हैं कि वे कौन से ऐसे संकेत हैं जिनसे किसी व्यक्ति की उम्र का अंदाजा लगाया जा सकता है.

समुदाय

लुइसियाना राज्य और बायलर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसरों के एक दिलचस्प अध्ययन से पता चला है कि जो समुदाय छोटे स्तर पर है और वहां छोटे-छोटे व्यवसायों वाली दुकानें हैं, ऐसे क्षेत्रों के लोगों में मृत्यु दर कम होती है.

ये भी पढ़ेंः Heart Attack जानलेवा होगा या नहीं - अब पता लगा सकते हैं डॉक्टर

व्यक्तित्व

जिन पुरुषों में कर्तव्यनिष्ठा और अनुभवों को हासिल करने के लिए खुले दिमाग की भावना होती है, ऐसे लोग भी ज्यादा दिनों तक जीवित रहते हैं. साथ ही, जो महिलाएं आसानी से चीजों को समझ जाती है और भावनात्मक रूप से स्थिर होती हैं वह अन्य की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहती हैं. 

खानपान

खानपान का भी व्यक्ति की उम्र पर गहरा असर होता है. जो लोग ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड को अपने डाइट में शामिल करते हैं, ऐसे लोग अधिक समय तक जीवित रहते हैं.

ये भी पढ़ेंः Dry Fruits खाना है बेहद फायदेमंद! जानिए इनसे मिलने वाले 5 फायदे 

खुशहाल वैवाहिक जीवन

शादी लोगों की जिंदगी को बढ़ा देती है. किसी व्यक्ति का अगर वैवाहिक जीवन खुशहाल है तो ऐसे व्यक्तियों की उम्र बढ़ जाती है.

मां की उम्र

 जिस समय आपका जन्म हुआ था, अगर उस समय मां की उम्र 25 साल से कम थी, तो आपके अधिक समय तक जीवित रहने की संभावना होती है. वैज्ञानिकों के अनुसार यह मां के अंडाणु की गुणवत्ता से संबंधित होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement