Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Improve Memory : पढ़ाया-लिखाया बच्चे को नहीं रहता याद दो ये 4 टिप्स आएंगे काम, बढ़ेगी मेमोरी पावर

Learning Tips For Students: अगर बच्चे याद करने के बाद भी सब भूल जाते हैं तो इसका मतलब की उनकी मेमोरी कमजोर है. ऐसे में स्टडी के लिए इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

Latest News
Improve Memory : पढ़ाया-लिखाया बच्चे को नहीं रहता याद दो ये 4 टिप्स आएंगे काम, बढ़ेगी मेमोरी पावर

Learning Tips For Students

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए सभी पेरेंट्स (Parenting Tips) चाहते हैं कि उनके बच्चे अच्छे से पढ़ाई करें और खूब आगे बढ़ें. कुछ बच्चे काफी समझदार और दिमाग के तेज होते हैं जो आसानी से सब याद कर लेते हैं. हालांकि कई बच्चे पढ़ाई करने के बाद भी सब भूल (Learning Tips For Students) जाते हैं. इन बच्चों की मेमोरी वीक होती है. अगर आपके बच्चे की भी मेमोरी वीक है और वह याद करने के बाद भूल जाता है तो आपको बच्चे की स्टडी (Parenting Tips for Children) के लिए इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए. इससे मेमोरी पावर को स्ट्रॉन्ग बना (Learning Tips) सकते हैं.

बच्चों पढ़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स (Parenting Tips For Children)
एंजॉय करके करें स्टडी

पढ़ाई करते समय बच्चों को कुछ इंटरेस्टिंग टिप्स के साथ लर्न कराना चाहिए. इससे बच्चे को अच्छे से वो चीज याद रहती है. किसी भी टॉपिक को दिलचस्पी के साथ पढ़ने से पढ़ाई को मजेदार बना सकते हैं.

डेली डाइट में शामिल करें न्यूट्रिएंट्स से भरपूर ये 5 फूड्स, लंबे समय तक रहेंगे तंदुरुस्त

ज्यादा न पढ़ें
अक्सर अच्छे नंबर्स से पास होने के लिए पेरेंट्स बच्चों को खूब स्टडी करने के लिए कहते हैं. हालांकि ज्यादा देर और लगातार पढ़ना भी दिमाग पर जोर डालता है. पढ़ाई के बीच में थोड़ी-थोड़ी देर करीब 1 घंटे बाद ब्रेक लेना चाहिए. बीच में 5-10 मिनट कर रिफ्रेश होने के बाद फिर से पढ़ाई शुरू करें. ऐसा करने से आसानी से सब याद होगा.

रट्टा लगाने से बचें
पढ़ाई करते समय कोई टॉपिक समझ नहीं आता है तो रट्टा लगाकर उसे रटना गलत बात है. रट्टा लगाने से भले ही वो बात याद रहे लेकिन उस बारे में बच्चा खुद से नहीं लिख पाता है. इसलिए रट्टा नहीं लगाना चाहिए बच्चों को समझाकर याद करवाना चाहिए.

5 वेजिटेरियन फूड्स जो देते हैं अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन, एनर्जेटिक रहने के लिए डाइट में करें शामिल

रिवीजन जरूर करें
पढ़ाई करने के बाद रिवीजन बहुत ही जरूरी होती है. किसी भी टॉपिक को अच्छे से पढ़ाने के बाद बच्चे को रिवीजन जरूर कराएं. याद करने के बाद रिवीजन कर ली जाए तो सब लंबे समय तक याद रहता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement