Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mahashivratri पर व्रत में खाएं ये 5 चीजें, पूरे दिन रहेगी एनर्जेटिक और ताजा

Mahashivratri Vrat Food: महाशिवरात्रि पर व्रत के दिन एनर्जेटिक और ताजा रहने के लिए आहार में इन चीजों को शामिल करें.

Latest News
Mahashivratri पर व्रत में खाएं ये 5 चीजें, पूरे दिन रहेगी एनर्जेटिक और ताजा

Mahashivratri Vrat Food

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Mahashivratri 2024: आज 8 मार्च को महाशिवरात्रि का पर्व है. महाशिवरात्रि पर भक्त भगवान शिव की पूजा करते हैं और व्रत (Mahashivratri Vrat) रखते हैं. महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर शिवालयों में भक्तों की खूब भीड़ लगती है. यह दिन शिव भक्तों के लिए खास होता है. आप व्रत रख रहे हैं तो पूरे दिन एनर्जेटिक और ताजा रहने के लिए डाइट (Mahashivratri Vrat Food) में इन चीजों को शामिल करें. इन्हें खाने से व्रत रखने से कोई कमजोरी नहीं होगी. आइये आपको इन फूड्स के बारे में बताते हैं जो व्रत के दौरान भी एनर्जी बरकरार रखेंगे.

महाशिवरात्रि पर व्रत में खाएं ये फूड्स (Healthy Food For Mahashivratri Vrat)
साबुदाना

व्रत के दिन साबुदाना खाने से एनर्जी को बनाए रख सकते हैं. साबुदाने की खिचड़ी और साबुदाने की खीर को आप अपने व्रत के आहार में शामिल कर सकते हैं. साबुदाना खाने से पेट भरा हुआ रहता है और एनर्जी भी मिलती है.

कुट्टू का आटा
कुट्टू के आटे की रोटी, पकौड़ी और कचौड़ी बनाकर व्रत के दिन आहार में शामिल कर सकते हैं. आप व्रत के लिए आलू की सब्जी बनाकर उसके साथ पूड़ी रोटी और कचौड़ी को खा सकते हैं. यह भूख को शांत करता है और कुट्टू खाने से एनर्जी भी मिलती है.


महाशिवरात्रि पर अपनों को भेजें ये शुभकामना संदेश, बनी रहेगी भोलेनाथ की कृपा


ड्राईफ्रूट्स
एनर्जी के लिए ड्राईफ्रूट्स खाना बहुत ही अच्छा होता है. काजू, किशमिश, बादाम, पिस्ता, अखरोट और अंजीर आदि ड्राईफ्रूट्स को खाने से फायदा होता है.  ड्राई फ्रूट्स को देसी घी में भूनकर खा सकते हैं.

फल
सेब, अनार, मौसम्बी, संतरा और केला समेत कई सारे फल व्रत में खा सकते हैं. फल खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. कई लोग व्रत में सिर्फ फल ही खाते हैं. ऐसे में इन फलों को आहार में शामिल करने से फायदा मिलता है.

सब्जियां
व्रत में कई सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. सब्जियों शुद्ध होती है. आप व्रत वाले नमक के साथ आलू, कद्दू, अरबी कई सारी सब्जियों को बनाकर खा सकते हैं. सब्जियां खाना सेहत और ऊर्जा के लिए अच्छी होती हैं.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement