Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Remedy: मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी अगर आटे में मिला लें ये 5 चीजें, कमर होगी महीने भर में 2 इंच तक कम

अगर चपाती पचती नहीं है या फिर आप वजन कम करने के लिए चावल के साथ चपाती खाना छोड़ देते हैं तो आप गलती कर रहे हैं. इसके बजाय, चपाती का आटा गूंधते समय इन 5 सामग्रियों को मिलाएं और जादुई अंतर देखें.

Latest News
Weight Loss Remedy: मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी अगर आटे में मिला ल��ें ये 5 चीजें, कमर होगी महीने भर में 2 इंच तक कम

वेट कम करने के लिए कैसे खाएं चपाती

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

ज्यादातर लोग जब देखते हैं कि उनका वजन बढ़ रहा है तो वे अपने आहार से चपाती खाना पूरी तरह से बंद कर देते हैं. लेकिन, चपाती कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जिसकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है. इसलिए वजन कम करने के लिए चपाती से पूरी तरह परहेज करना जरूरी नहीं है. इसके बजाय, आप चपाती के आटे में कुछ स्वास्थ्यवर्धक सामग्री मिलाकर वजन को नियंत्रण में रख सकते हैं.

चपाती के आटे में जीरा, मेथी दाना और सोया चंक्स मिलाने से आपको वजन बढ़ने से रोकने में मदद मिलेगी. तो आइए जानें कि इन सामग्रियों को चपाती के आटे में कैसे शामिल करें और इसके स्वास्थ्य लाभ क्या हैं.
    
चपाती के आटे में जीरा मिला दीजिये

जीरा हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. जीरा वजन घटाने में मदद करता है क्योंकि यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और पाचन में सुधार करता है. चपाती के आटे में जीरा मिलाने से उसका बेस्वादपन बरकरार रहता है और चपाती का स्वाद भी बढ़ जाता है. आप चपाती बनाते समय बैटर में एक चम्मच जीरा मिला सकते हैं. यह जीरा शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और पेट की समस्याओं को रोकने में मदद करता है. वजन कंट्रोल करने के लिए जीरे से भरपूर ये रोटी खाना फायदेमंद है.

मेथी के दानों को चपाती के आटे में मिला लीजिये

आयुर्वेदिक उपचार में मेथी के दानों को विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है. ये बीज वजन घटाने में मदद करते हैं और शरीर में वसा जलने की प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं. चपाती के आटे में मेथी के बीज मिलाने से इसकी पौष्टिकता बढ़ जाती है. ये बीज पाचन में सुधार करते हैं, शरीर में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं और भूख कम करने में मदद करते हैं. इसलिए वजन घटाने के लिए मेथी की चपाती एक बेहतरीन विकल्प है.

सोया चंक्स का उपयोग

सोयाबीन प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है और वजन घटाने के लिए बहुत उपयोगी है. आप चपाती बैटर में सोयाबीन के टुकड़े मिलाकर प्रोटीन की मात्रा बढ़ा सकते हैं. इससे चपाती अधिक पौष्टिक हो जाती है. सोयाबीन के टुकड़े आपकी भूख को दबाते हैं और वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं. प्रोटीन मांसपेशियों की ताकत बढ़ाता है और शरीर में वसा जलने की प्रक्रिया में सुधार करता है. इसलिए सोया चंक्स के साथ चपाती खाना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

चपाती बैटर में अदरक पाउडर मिला लीजिये

वजन घटाने और शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए अदरक पाउडर बहुत उपयोगी है. यह शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और पाचन में सुधार करता है. अदरक पाउडर शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और इस प्रकार वजन घटाने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाता है. इसलिए चपाती के बैटर में अदरक पाउडर मिलाकर चपाती खाई जा सकती है.

चपाती के साथ ग्रीन टी का प्रयोग

चपाती के साथ ग्रीन टी लेने से वजन घटाने में मदद मिलती है. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं और वसा जलने की प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं. ग्रीन टी का सेवन करने से भूख कम लगती है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है. इसलिए ग्रीन टी के साथ चपाती खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है. बेशक स्वाद थोड़ा अलग होगा लेकिन आप इसे जरूर ट्राई कर सकते हैं.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement