Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy: जोड़ों में जमा यूरिक एसिड इन हरी पत्तियों के जूस से होगा बाहर, गंदगी निकलने से किडनी भी करेगी बेहतर काम

शरीर में यूरिक एसिड जोड़ों के बीच जाकर जमा होने लगता है और इससे हड्डियों में दर्द के साथ शरीर में गंदगी भी बढती है. लेकिन 3 चीजों से बना जूस इस गंदगी को बाहर कर देगा.

Latest News
Uric Acid Remedy: जोड़ों में जमा यूरिक एसिड इन हरी पत्तियों के जूस �से होगा बाहर, गंदगी निकलने से किडनी भी करेगी बेहतर काम

Best Uric Acid Removal Juice

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः यूरिक एसिड के बढ़ने से जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न के साथ-साथ शरीर में टॉक्सिन भी बढ़ने लगता है. ऐसे में किडनी पर भी दबाव पड़ता है. यहां तीन ऐसी चीजों के जूस के बारे में बताएंगे जो यूरिक एसिड को शरीर के कोने-कोने से बाहर कर देंगे. .

कम उम्र में ही गठिया और किडनी खराब होने के लिए जिम्मेदार हाई यूरिक एसिड क लंबे समय तक शरीर में बना  रहना भी होता है. यूरिक एसिड शरीर की वो गंदगी है जो किडनी से लेकर लिवर तक डैमेज कर देती है. तो आइए जानते हैं किन हरी पत्तियों में यूरिक एसिड को कम करने का गुण पाया जाता है और कैसे इसे पीना चाहिए.

हड्डियों में जमे गंदे यूरिक एसिड के क्रिस्टल को तोड़कर बाहर कर देगी ये हर्बल टी, जोड़ों और घुटने का दर्द होगा कम

पुदीने के पत्ते का रस

पुदीने का रस पीने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिलती है. आहार में अत्यधिक प्यूरीन के कारण किडनी शरीर की गंदगी को फिल्टर करने में असफल हो जाते हैं. इससे यूरिक एसिड क्रिस्टल के रूप में हड्डियों के गैप और किडनी में स्टोन के रूप में जमा होने लगती है.  ऐसे में पुदीने की पत्तियां बहुत काम आती हैं. 

पुदीने में आयरन, पोटैशियम और मैंगनीज की अच्छी मात्रा होती है. साथ ही यह विटामिन ए और फोलेट का भी अच्छा स्रोत है. पुदीने का सेवन पेशाब से प्यूरीन निकलने लगता है और शरीर को डिटॉक्स होने से किडनी कि फिल्टरेशन क्षमता भी बढ़ती है. रोजाना 12-15 ताज़ी पुदीने की पत्तियों का सेवन सबसे अच्छा तरीका है. आप इन्हें डिटॉक्स वॉटर, हर्बल चाय, दही, स्मूदी, सलाद, सूप, डिप और सॉस आदि में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं.

नींबू पानी

नींबू का रस हाई यूरिक एसिड वाले लोगों में गाउट को रोकने में भी मदद करता है. नींबू का रस यूरिक एसिड के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह शरीर को अधिक क्षारीय यानी एसिडिक बनाने में मदद करता है. यह खून और अन्य तरल पदार्थों के पीएच स्तर को थोड़ा बढ़ा देता है जिससे यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकलने लगता है.

खून में घुले यूरिक एसिड को शरीर बाहर निकाल देगा बेकिंग सोडा और ओट्स, जानिए कैसे करें इस्तेमाल  

खाना खाने से पहले आप रोज एक गिलास नींबू पानी पी सकते हैं.2017 के एक अध्ययन में पाया गया कि नींबू का रस और नींबू का अर्क ब्लड में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है. हाई यूरिक एसिड स्तर वाले वयस्क 6 सप्ताह तक हर दिन ताजा नींबू का रस (एक दिन में एक नींबू के बराबर)पीते हैं तो उनका यूरिक एसिड शरीर से निकल जाता है.

पान के पत्ते का रस
यूरिक एसिड लेवल को कम करने में पान के पत्ते को कारगर माना जाता है. एक शोध के अनुसार पान के पत्ते का अर्क दिया गया और यूरिक एसिड का स्तर 8.09mg/dl से घटकर 2.02mg/dl कर देता है. पान के पत्तों में यूजेनॉल होता है जिसके कारण ये यूरिक एसिड ही नहीं, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करते हैं.

खाने के बाद दिन में एक बार पान के पत्ते चबा लें या इसके रस को पीना शुरू कर दें, लेकिन ध्यान रहे कि इसके साथ किसी भी प्रकार के तम्बाकू का प्रयोग न करें.

नोटः आप चाहें तो पान और पुदीने के पत्ते के रस के नींबू पानी में भी मिलाकर पी सकते हैं, ये बहुत ही  इफेक्टिव होगा.

जोड़ों के दर्द का देसी इलाज हैं ये 7 सुपरफूड्स, यूरिक एसिड यूरिन के जरिये निकल जाएगा बाहर  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement