Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mustard Oil Benefits: सरसों के तेल में मिलाएं रसोई में रखा ये एक मसाला, इसके इस्तेमाल से दूर होगी 5 समस्याएं

Laung Aur Sarso Ke Tel Ke Fayde: सरसों के तेल में लौंग को पकाकर इस्तेमाल करने से कई समस्याओं का इलाज किया जा सकता है. आइये इसके बारे में बताते हैं.

Latest News
Mustard Oil Benefits: सरसों के तेल में मिलाएं रसोई में रखा ये एक मसाला, इसके इस्तेमाल से दूर होगी 5 समस्याएं

Mustard Oil And Clove Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सरसों का तेल (Mustard Oil) सभी घरों की रसोई में इस्तेमाल किया जाता है. यह खाना बनाने के साथ ही स्किन और बालों से जुड़ी समस्याओं में भी काफी फायदेमंद होता है. सरसों के तेल में कई सारे पोषक तत्व होते हैं इसके साथ लौंग (Clove Benefits) मिलाकर इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं. सरसों के तेल में लौंग को पकाकर इस्तेमाल करने से कई समस्याओं का इलाज किया जा सकता है. सरसों के तेल और लौंग का मिश्रण (Mustard Oil And Clove Benefits) बालों और स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है. आइये आपको इन दोनों को मिलाकर लगाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

सरसों का तेल और लौंग के फायदे (Mustard Oil And Clove Benefits)
स्किन के लिए फायदेमंद

चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने और दाग-धब्बों की समस्या है तो सरसों के तेल में लौंग को मिलाकर लगाने से फायदा मिलता है. इसे लगाने से स्किन एलर्जी और इंफेक्शन से भी आराम मिलता है.

बालों के लिए फायदेमंद
बालों को घना और मजबूत करने के लिए सरसों के तेल में लौंग मिलाकर बालों पर लगाना चाहिए. इस तेल से स्कैल्प की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे बालों की ग्रोथ भी तेज होती है.

सर्दी-खांसी को दूर कर इम्यूनिटी को बूस्ट करेगा इन दो चीजों से बना काढ़ा, नोट करें रेसिपी

दांत के दर्द में फायदेमंद
लौंग का इस्तेमाल दातों के लिए लाभकारी होता है. दातों में दर्द और मसूड़ों में सूजन के लिए लौंग फायदेमंद होती है. यह कैविटी को भी दूर करती है. दांत के दर्द में सरसों के तेल में लौंग मिलाकर दर्द वाली जगह पर लगाएं. इससे तुरंत आराम मिलता है.

शरीर के दर्द में फायदेमंद
सर्दियों में जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या होती है. ऐसे में दर्द से राहत के लिए सरसों के तेल में लौंग मिलाकर मालिश करने से दर्द में राहत मिलती है. दर्द को दूर करने के लिए सरसों के तेल में 2-4 लौंग डालकर पकाएं और हल्का ठंडा होने के बाद इस तेल से मालिश करें.

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद
सर्दियों में खांसी-जुकाम की समस्या होना आम बात है. ऐसे में इससे बचे रहने के लिए सरसों के तेल में लौंग मिलाकर गर्म करें. इस तेल से छाती, पीठ हथेलियों और तलवों की मालिश करें. ऐसा करने से बंद नाक और जुकाम से तुरंत राहत मिलेगी.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement