Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Homemade Dye for Hairs: घर में बने नेचुरल हेयर डाई से परमानेंट काले होंगे आपके सफेद बाल, ऐसे करें तैयार 

Home Remedies for White Hairs: बाजार में मिलने वाले हेयर डाई आपके बालों को ना सिर्फ बेजान कर देते हैं बल्कि Skull Inflection भी कर सकते हैं. अब घर पर आसान तरीके से मिनटों में बनने वाली हेयर डाई का इस्तेमाल करें और अपने बालों को नेचुरल तरीके से काला कीजिए.

Latest News
Homemade Dye for Hairs: घर में बने नेचुरल हेय�र डाई से परमानेंट काले होंगे आपके सफेद बाल, ऐसे करें तैयार 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज के समय में विटामिन की कमी, बढ़ते प्रदूषण खारे पानी के कारण लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद(ayurvedic tips to stop white hair) और बेजान पड़ जाते हैं. हालांकि बाजार में बालों को काला करने के लिए हजारों की तदाद में केमिकल डाई मौजूद हैं जिसके इस्तेमाल से आप कुछ ही मिनटों में अपने सफेद बालों को काला कर लेंगे. मगर आप शायद इस बात से अंजान हो कि इंस्टैंट बालों को काला करने वाले ये हेयर कलर बाल ही नहीं आपकी स्किन पर भी बेहद बुरा असर डालते हैं. इनसे आपकी स्किन पर काले-गहरे धब्बे तक पड़ जाते हैं. बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है. खारिश जैसी भी समस्याएं आने लगती है. इसके अलावा ये हेयर डाई आपके बालों को लंबे समय तक काला नहीं रख पाते. जितनी बार आप बालों को साबुन या शैम्पू आदि से धोते हैं तो हर वॉश के साथ बालों का कलर छूटता जाता है.

हेयर डाई के इस्तेमाल से बाल काले तो कुछ दिनों के लिए हो जाते हैं, लेकिन व्हाइट हेयर का बढ़ने कम नहीं होते हैं. अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके साथ एक्सपर्ट की बताई वो होममेड डाई बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आपके बाल नेचुरली काले होंगे. प्राकृतिक रूप से घर में बनाई गई इस हेयर डाई से सफेद बाल (White hairs) लंबे समय तक काल रहेंगे. इतना हीं नहीं इसके नियमित इस्तेमाल से स्किन भी खराब नहीं होगी साथ ही बालों को मजबूती भी मिलेगी. आइए जानते हैं वो नुस्खा जिससे आपके बाल काले तो होंगे ही साथ उनके झड़ने (hair fall) और सफेद होने पर भी लगाम लगेगी. 

घर पर नेचुरल हेयर डाई कैसे बनाएं  
अपने घर पर इस हेयर डाई को तैयार करने के लिए आपको 02 बादाम, प्याज के छिलके, दो चम्मच मेथी के दाने, 01 विटामिन-E कैप्सूल और 2- 5 चम्मच नारियल तेल की जरूरत पड़ेगी चाहिए. सबसे पहले आप बादाम, प्याज के छिलके और मेथी दानों को अच्छे से भूनें. फिर जब उनका रंग काला पड़ जाए तो उन्हें मिक्सी जार में डालकर पीस लीजिए. अब आप इस पिसे हुए मिक्चर को एक कटोरी में लीजिए और उसमें विटामिन-E कैप्सूल और नारियल तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. अब आप डाई को हेयर ब्रश के सहारे पूरे बालों में लगाएं फिर हल्के हाथों से बालों की मालिश करके 2 घंटे के लिए बालों में इस डाई को छोड़ दीजिए. अब आप किसी भी माइल्ड शैंपू से अपने बालों को हल्के हाथ से वॉश कीजिए. बाल सूखने के बाद आप महसूस करेंगे कि आपके हेयर पहले के मुकाबले ज्यादा मुलायम(smooth hairs), चमकदार (shiny hairs) और काले हैं. अगर आप हर हफ्ते  नियमित तौर पर इस रेमेडी को अपने बालों में अप्लाई करें तो उनकी सेहत सुधर जाएगी. 

ये भी पढ़े:- Night serum for Face: इस होममेड नाइट सीरम से मिलेगी कोरियन ग्लासी स्किन, ये रही रेसेपी

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement