Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Neck Pain Exercise: कंधे और गर्दन के दर्द ने उड़ा दी है रातों की नींद? तुरंत शुरू कर दें ये आसान एक्सरसाइज

Get Rid Of Neck And Shoulder Pain: अगर आप लंबे समय से गर्दन और कंधों के दर्द से परेशान हैं तो इन एक्सरसाइज से दर्द में राहत पा सकते हैं.

Latest News
Neck Pain Exercise: कंधे और गर्दन के दर्द ने उड़ा दी है रातों की नींद? तुरंत शुरू कर दें ये आसान एक्सरसाइज

Neck and Shoulder Pain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Exercise for Neck Pain: लैपटॉप-कंप्यूटर पर काम करने के लिए घंटों तक एक ही जगह बैठा रहना पड़ता है. ऐसे में सेहत संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं. इनमें से गर्दन और कंधों में दर्द की समस्या बहुत ही आम है. कुर्सी पर बैठकर ऑफिस वर्क करने वाले लोग अक्सर इससे परेशान रहते हैं. अगर आप गर्दन के दर्द से परेशान हैं तो स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर इससे राहत पा सकते हैं. चलिए आपको इन एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं.

गर्दन और कंधों के दर्द से राहत के लिए एक्सरसाइज
शोल्डर रोल एक्सरसाइज

कंधों के दर्द से राहत के लिए शोल्डर को गोल घुमाएं. कंधों को आगे की ओर 10 बार घुमाएं फिर इसे पीछे की ओर 10 बार घुमाएं. इससे कंधे और गर्दन के पार्ट में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और दर्द से राहत मिलती है.


नाश्ते से लेकर रात के खाने तक ऐसा होना चाहिए Daily Meal, जानें ब्रेकफास्ट लंच और डिनर का सही टाइम


नेक टिल्ट एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करने के लिए गर्दन को दाई और बाई ओर झुकाना होता है. गर्दन को इस तरह झुकाएं कि, आप कान से कंधे को छूने की कोशिश कर रहे हैं. एक बार गर्दन को दाई ओर दूसरी बार बाई ओर झुकाएं. गर्दन को झुकाने के बाद 10-15 सेकेंड तक इसी स्थिति में रोककर रखें. इस एक्सरसाइज को 4-5 बार दोहराएं. 

चिन टक एक्सरसाइज

गर्दन के दर्द से राहत और मसल्स को मजबूत करने के लिए इस चिन टक एक्सरसाइज को करना चाहिए. इसे करने के लिए अपनी ठुड्डी को अंदर की ओर खींचे और 4-5 सेकेंड इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य स्थिति में आएं. आप इसे करीब 10-15 बार दोहराएं. इसे करने से गर्दन की दर्द में राहत मिलेगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement