Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Gadgets: कोरोना से बचे रहने के लिए घर में जरूर रखें ये हेल्थ गैजेट्स, जरूरी हेल्थ इंडिकेटर पर रख सकते हैं नजर

Health Gadgets: कोरोना फिर से अपने पैर पसार रहा है, इसलिए सावधान रहना बेहद जरूरी है. ये कुछ उपाय हेल्थ गैजेट्स आपकी मदद करेंगे. 

Health Gadgets: कोरोना से बचे रहने के लिए घर में जरूर रखें ये हेल्थ गैजेट्स, जरूरी हेल्थ इंडिकेटर पर रख सकते हैं नजर

कोरोना से बचे रहने के लिए घर में जरूर रखें ये हेल्थ गैजेट्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  5 Corona Health Gadgets To Keep At Home- कोरोना से अभी लोग उभर ही रहे थे कि एक बार फिर इसका खतरा लोगों के सिर मंडराने लगा है. चीन में कोरोना की स्थिति को देख कर आम लोग परेशान हैं कि कहीं कोरोना फिर से हम पर हावी न हो जाए. लेकिन डरने की कोई बात नहीं है. इस समय आपको अपने परिवार के साथ-साथ खुद का ख्याल रखना है और कोरोना से संबंधित गाइडलाइंस (Corona Guidelines 2023) का पालन करना है. इसके साथ ही हम आपको कुछ ऐसे मेडिकल डिवाइस के बारे में बता जिसे आपको अपने घर में जरूर रखना चाहिए. इससे आप जरूरी हेल्थ इंडिकेटर को घर पर ही चेक कर सकते हैं और कई डिवाइस की मदद से आप कोरोना को काबू में रख सकते हैं. चलिए जानते हैं इन मेडिकल डिवाइस के बारे में.

आप इन खास डिवाइस की मदद से SpO2 लेवल, ब्लड शुगर लेवल और अन्य हेल्थ इंडिकेटर को माप सकते हैं. इसके लिए आप घर में पल्स ऑक्सीमीटर, डिजिटल IR थर्मामीटर और अन्य डिवाइस खरीद कर रख सकते हैं. 

पल्स ऑक्सीमीटर

कोविड होने पर लोगों का ऑक्सीजन लेवल कम होने लगता है. ऐसे में पल्स ऑक्सीमीटर एक ऐसा हेल्थ गैजेट है, जो आपके ऑक्सीजन लेवल के बारे में बताता है. जब भी ऑक्सीजन सैचुरेशन कम होता है तो इससे व्यक्ति को सांस लेने में भी समस्या होने लगती है. ऐसी स्थिति में आप इस गैजेट से ऑक्सीजन सैचुरेशन को मॉनीटर कर सकते हैं.

यह भी पढे़ं: कोरोना से मुकाबले के लिए रोज डाइट में लेना शुरू करें ये चीजें, इम्युनिटी होगी मजबूत और वायरस होगा पस्त

डिजिटल ब्लड प्रेशर मॉनिटर

उन लोगों को घर में डिजिटल ब्लड प्रेशर मॉनिटर जरूर रखना चाहिए जिन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या होती है. इसके अलावा अगर आप कोविड से संक्रमित हो जाते हैं तो शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को ट्रैक करते रहना बेहद जरूरी होता है, ताकि एमरजेंसी की स्थिति में आप तुरंत हॉस्पिटल जा सकें.

इन्फ्रारेड थर्मामीटर

कोविड संक्रमण के प्रमुख लक्षणों में से एक है बुखार होना. इसलिए आपको घर में इन्फ्रारेड थर्मामीटर जरूर रखना चाहिए. यह एक ऐसा हेल्थ गैजेट है, जिसकी मदद से आप कोविड संक्रमित व्यक्ति के पास गए बिना ही उसके शरीर के तापमान चेक कर सकते हैं.

यह भी पढे़ं: Cardiac Arrest warning: अचानक कार्डियक अरेस्ट का कारण बन सकती हैं ये 5 गलतियां  

नेबुलाइजर मशीन

कोविड के कई लक्षणों में सर्दी-जुकाम, गले में खराश आदि भी शामिल होता है. ऐसी स्थिति में जब आप स्टीम लेते हैं तो कोल्ड-कफ में आराम मिलता है. नेब्युलाइजर सीने में फंसी हुई पानी की बूंदों को तोड़ने में काफी मदद करता है. इसके अलावा यह उन लोगों के लिए भी उपयोगी है, जिन्हें फेफड़ों में कन्जेशन या अस्थमा की समस्या होती है. कोविड संक्रमण के दौरान जब कोई व्यक्ति सर्दी और खांसी से ग्रस्त होता है तो स्टीमर और नेबुलाइजर बंद नाक या विंडपाइप में ब्लॉक कफ से छुटकारा दिलाता है.

यूवी-सी सैनिटाइजर

इस मशीन के जरिए आप अपना लैपटॉप, मोबाइल फोन या दूसरे किसी भी गैजेट को सैनिटाइज कर सकते हैं. ऐसे में किसी भी भीड़-भाड़ वाली जगह से घर लौटने पर इस गैजेट से आप अपना फोन, लैपटॉप, ईयरफोन कुछ भी साफ कर सकते हैं. यह गैजेट यूवी लाइट का इस्तेमाल करता है और पानी, सतहों और हवा में वायरस को मारने में मदद करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement