Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डरावने सपने की वजह से खुल जाती है नींद तो जान लें कारण, इन तरीकों से दूर कर सकते हैं समस्या

Nightmares Reasons: आपको बार-बार बुरे सपने आते हैं और आपकी सपने के कारण नींद भी खुल जाती है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं.

Latest News
डरावने सपने की वजह से खुल जाती है नींद तो जान लें कारण, इन तरीकों से दूर कर सकते हैं समस्या

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सोते समय सपने (Dreams) आना आम बात है. अक्सर लोगों को सपने (Nightmares) आते है यह सपने हमारे मूड के ऊपर होते हैं हम दिनभर क्या सोचते हैं यह हमारे सपने में आने वाली चीजों का कारण हो सकता है. वैसे तो बुरा सपना (Nightmares) आना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन आपको बार-बार बुरे सपने (Nightmares Reasons) आते हैं और आपकी सपने के कारण नींद भी खुल जाती है तो इसके पीछे कई कारण (Nightmares Reasons) हो सकते हैं. तो चलिए आज आपको बुरे सपने आने के कारण (Nightmares Reasons) और इनसे बचने के बारे में बतात हैं.

बुरे सपने आने के कारण (Nightmares Reasons)
ज्यादा टेंशन लेने और कम नींद की वजह से रात को डरावने सपने (Nightmares) आते हैं. कई बार इतने डरावने सपने (Nightmares) आते हैं कि व्यक्ति की अचानक से नींद खुल जाती है. बुरे सपने के कारण आपका पूरा दिन खराब हो जाता है. ऐसे में इन्हें दूर करना (How To Stop Nighmares) बहुत ही जरूरी हैं. अगर आपको भी रात को बुरे सपने आते हैं और आपकी अचानक से नींद खुल जाती है तो आप कुछ टिप्स (How To Stop Nighmares) को फॉलो कर इनसे बच सकते हैं. तो चलिए आज आपको बुरे सपने से बचने के लिए क्या करना (How To Stop Nighmares) चाहिए. इस बारे में बताते हैं.

बारिश से बढ़ गई है स्किन रैशेज और खुजली की प्रॉब्लम? इन आसान नुस्खों से मिलेगा आराम

बुरे सपने आते हैं तो करें ये काम (How To Stop Nightmares)
- अक्सर लोग खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं लेकिन यह आपके बुरे सपने आने का कारण बन सकता है. बुरे सपने से बचने के लिए आपको सोने से करीब 2-3 घंटे खाना बंद कर देना चाहिए. ज्यादा खाने से मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है जिसके कारण दिमाग रात को दिमाग एक्टिव रहने की वजह से सपने आते हैं.
- स्लीप रूटीन के बिगड़ने की वजह से भी डरावने सपने आने लगते हैं. आजकल व्यस्त होने की वजह से ज्यादातर लोगों का का स्लीप रूटीन बिगड़ा हुआ है. ऐसे में नींद पूरी न होने की वजह से भी सपने आते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप अच्छी व पूरी नींद लें.


- अच्छी नींद के लिए आपको एक्सरसाइज करनी चाहिए. आपको सोने का समय तय करना चाहिए. अच्छी नींद के लिए आपको कमरें में अंधेरा करके सोना चाहिए. कमरा ठंडा होना चाहिए इससे आपको अच्छी नींद आएगी.
- तनाव की वजह से भी बुरे और डरावने सपने आते हैं. ऐसे में आपको बिना वजह टेंशन नहीं लेनी चाहिए. तनाव को दूर करने के लिए आपको योगा को अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement