Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Arthritis Remedy: डायबिटीज-गठिया समेत इन 5 बीमारियों का दुश्मन है ये दुर्लभ फल, डाइट में करें शामिल

Noni Fal Ke Fayde: नोनी फल के सेवन से डायबिटीज समेत कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं और इम्यूनिटी मजबूत होती है. आइए जानते हैं क्या हैं नोनी फल के अन्य फायदे.. 

Diabetes Arthritis Remedy: डायबिटीज-गठिया समेत इन 5 बीमारियों का दुश्मन है ये दुर्लभ फल, डाइट में करें शामिल

डायबिटीज-गठिया समेत इन 5 बीमारियों का दुश्मन है ये दुर्लभ फल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः नोनी फल के बारे में अधिकांश लोग नहीं जानते हैं. यह एक ऐसा फल है जो कई तरह की गंभीर बिमारियों में रामबाण दवा का काम करता है, इतना ही नहीं इसके  पेड़ के हर भाग का इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधी के रूप में किया जाता है. यह फल विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इतना ही नहीं नोनी (Noni Fruit Benefits) फल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही (Noni Fruit) लाभकारी माने जाते हैं. अब मार्केट में नोनी फल का रस, पाउडर और इससे बने अन्य कई प्रोडक्ट आसानी से मिलने भी (Noni Fal Ke Fayde) लगे हैं. इसके सेवन से डायबिटीज समेत कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं और इम्यूनिटी मजबूत होती है. आइए जानते हैं क्या हैं नोनी फल के फायदे.. 

जोड़ों के दर्द से दिलाता है राहत (Noni Fruit For Joint Pain)

बता दें कि नोनी में प्राकृतिक रूप से एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो जोड़ों में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. ऐसे में यह अर्थराइटिस जैसी स्थितियों में लाभदायक होता है. इसके अलावा नोनी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट जोड़ों के कार्टिलेज को क्षति से बचाते हैं और उनके लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करते हैं. यह पोटेशियम का अच्छा स्रोत है जो जोड़ों की स्वस्थ कोशिकाओं के लिए जरूरी होता है.

क्या आपकी आंखें अक्सर लाल हो जाती हैं? तो आपको हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

ब्लड शुगर रखता है कंट्रोल (Noni Fruit For Sugar Diabetes)

नोनी में प्राकृतिक रूप ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के गुण पाए जाते हैं और यह ब्लड शुगर को स्थिर रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा नोनी के शर्करा नियंत्रक गुण इन्सुलिन के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं और नोनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. ऐसे में नियमित रूप से नोनी फ्रूट जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है. 

यह फेस के ग्लो को बढ़ता है (Noni Fruit For Skin)

इसके अलावा नोनी फल का जूस त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है.  यह एंटी-एजिंग का काम भी करता है और नियमित रूप से नोनी जूस पीने से झुर्रियां कम होती हैं और त्वचा में निखार आता है. इतना ही नहीं यह बालों के लिए भी लाभदायक होता है. ऐसे में अगर आप जवान दिखना चाहते हैं तो नोनी जूस का सेवन शुरू कर दीजिए. 

गैस बनने की दिक्कत करे दूर (Noni Fruit For Gas Problem)

पेट से संबंधित कई परेशानियों को दूर करने के लिए नोनी फल का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, जिन लोगों को पाचन की समस्या रहती है उनके लिए यह फल दवा की तरह होता है. इसके सेवन से कब्ज और गैस की समस्या दूर रहती है.

कौन सा आटा आपके ब्लड शुगर को सबसे तेजी से कम करता है? 

बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में करे मदद  (Noni Fruit Benefits)

बता दें कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए भी नोनी फल का सेवन किया जा सकता है. बता दें कि नोनी फल और इसके पत्तों में खास तरह के एक्टिव कंपाउंड होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को उत्तेजित करने का काम करते हैं और  इसके सेवन से इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement