Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Omega-3 deficiency: नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर सूजन कम करती है ओमेगा-3, ये 6 लक्षण देते हैं कमी के संकेत

ओमेगा -3 की कमी से शरीर में एक नहीं कई समस्याएं होती हैं. नसों में सूजन से लेकर दिल तक ब्लड के पहुंचने में होने वाली दिक्कत इसकी कमी का कारण होता है.

Latest News
Omega-3 deficiency: नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर सूजन कम करती है ओमेगा-3, ये 6 लक्षण देते हैं कमी के संकेत

 Omega-3 Deficiency Sign

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शरीर में किसी भी विटामिन-मिनरल्स की कमी या अधिकता कई तरह की परेशानी का कारण बनती है. ओमेगा-3 की शरीर में कमी से क्या नुकसान होते हैं और इसकी कमी को कैसे पहचाना जा सकता है. चलिए जानें.

ओमेगा -3 फैटी एसिड पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं जो हमारे शरीर में कई कोशिकाओं की नींव बनाते हैं. असल में शरीर इन फैट्स को अपने आप नहीं बना सकता है, इसे आहार या सप्लीमेंट के जरिए ही लिया जा सकता है. यही कारण है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड को आवश्यक वसा कहा जाता है.

नसों में जम गया है बैड कोलेस्ट्रॉल ? ये 6 चीजें ब्लड में जमा फैट को मोम की तरह पिघला देंगी

शरीर की सूजन से लेकर कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक

ओमेगा -3 फैटी एसिड एक प्रकार का असंतृप्त फैटी एसिड होता है जो पूरे शरीर में सूजन को कम कर सकता है. शरीर में सूजन रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है और हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बन सकती है. ओमेगा-3 फैटी एसिड निम्न द्वारा हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है और ये ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है. स्किन से लेकर बालों और मूड से लेकर मोटापा कम करने तक के लिए ये बहुत जरूरी है. ईपीए (मछली में पाया जाने वाला एक ओमेगा -3 फैटी एसिड दिल की धमनियों में जमी वसा को कम करने में मदद करती है.

ओमेगा-3 की कमी के लक्षण

थकान और नींद न आना: क्या आपको रात में सोने में परेशानी महसूस हो रही है? खराब जीवनशैली और खराब नींद के अलावा ओमेगा-3 की कमी भी इसके पीछे जिम्मेदार हो सकती है.

त्वचा, बाल और नाखून की समस्याएं: स्वस्थ त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में ओमेगा -3 फैटी एसिड भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और इसकी कमी से शुष्क, परतदार त्वचा और भंगुर बाल यानी दोमुंहे हो सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल से खून का फ्लो हो गया है धीमा? ये टिप्स एंड ट्रिक्स नसों को खोलकर बढ़ा देंगे ब्लड सर्कुलेशन  

ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई: यदि आप आसानी से विचलित हो जाते हैं और काम या किसी अन्य गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है, तो आपके पास ओमेगा -3 की कमी हो सकती है क्योंकि पोषक तत्व संज्ञानात्मक कार्य के लिए महत्वपूर्ण है.

डिहाइड्रेशन और बार-बार पेशाब आना: यदि आप शुष्क मुंह या गले से पीड़ित हैं और निर्जलित हैं, तो इस समस्या के पीछे ओमेगा -3 की कमी हो सकती है.

मूड स्विंग्स: ओमेगा -3 फैटी एसिड मस्तिष्क समारोह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और जब आपके सिस्टम में यह पर्याप्त नहीं होता है, तो स्मृति समस्याएं और अन्य न्यूरोलॉजिकल समस्याएं होती हैं.

सुबह खाली पेट ये 5 चीजें भीगो कर खा लें, नसों में जकड़ी वसा लगेगी पिघलने, कोलेस्ट्रॉल नेचुरली होगा कम

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement