Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Glowing Face Remedy: चिकनी-चमकदार और फेयर स्किन चाहिए तो इन 3 नुस्खों को आजमा कर देखिए

हम सभी चाहते हैं कि हमारी स्किन हेल्दी,ग्लोइंग और फेयर दिखे, इसके लिए किसी महंगी क्रीम या सैलून में फेशियल लेने की जरूत नहीं. आप कुछ घरेलू नुस्खों से भी आसानी से ये सब कुछ पा सकते हैं.

Latest News
Glowing Face Remedy: चिकनी-चमकदार और फेयर स्किन चाहिए तो इन 3 नुस्खों को आजमा कर देखिए

फेस पैक घर में कैसे बनाएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः  ग्लोइंग और शाइनिंग स्किल के लिए आप न जाने कितने क्रीम और ब्यूटी सैलून में खर्च किए होंगे , लेकिन चेहरे पर इसका असर नजर नहीं आता. लेकिन प्राकृतिक उत्पादों से त्वचा की देखभाल करने से हमें सकारात्मक बदलाव मिलेगा. जैसे, सबसे लोकप्रिय त्वचा देखभाल उपायों में से एक उबटन पाउडर है. यह आपके चेहरे पर चमक और सुंदरता लाता है.

हम कम लागत पर घर पर ही उपधान बनाने का दावा करते हैं. यह किसी भी दुष्प्रभाव से मुक्त है. इस संग्रह में, आप देखेंगे कि त्वचा को मुलायम बनाने के लिए घर पर 3 प्रकार के उपदान फेस पैक कैसे बनाएं. यह आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करेगा.

मसूर दाल उबटन

इसे बनाने के लिए आपको 3 चम्मच दाल का पेस्ट (दाल को रात भर भिगोकर रख दें और सुबह अच्छे से पीस लें), 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच मलाई की जरूरत पड़ेगी. - सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए.

अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं और करीब 7 से 8 मिनट बाद हल्के हाथों से स्क्रब करके थपथपाकर सुखा लें. अंत में चेहरे और गर्दन को पानी की मदद से धो लें. दाल का काढ़ा न सिर्फ त्वचा को मुलायम बनाता है बल्कि आपके चेहरे के दाग-धब्बे भी कम करता है.

ओट्स उबटन

ओट्स उपथन बनाने के लिए आपको 3 चम्मच ओट पाउडर, 1 मसला हुआ केला, 1 चम्मच शहद और 1 चुटकी हल्दी की जरूरत पड़ेगी. सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 10 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस मिश्रण का उपयोग सप्ताह में कम से कम एक बार करें. हाथों और पैरों पर लगा सकते हैं.

बेसन उबटन

चने के आटे का उपथन बनाने के लिए आपको 2 बड़े चम्मच चने का आटा, 1 चम्मच चंदन पाउडर, आधा चम्मच मलाई, आवश्यकतानुसार दूध और 2 चुटकी हल्दी की आवश्यकता होगी. सारी सामग्री को मिला लें और दूध डालकर पेस्ट बना लें.

तैयार उड़द दाल के पेस्ट को चेहरे पर 10 से 12 मिनट के लिए लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. अंत में चेहरे को साफ पानी से धो लें. अगर आपके चेहरे पर चने के आटे का उपयोग करने के बाद दाने निकल आते हैं तो इस पेस्ट का उपयोग न करें. आप पेस्ट को शरीर के अन्य हिस्सों पर लगाकर पैच टेस्ट भी कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement