Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parenting Tips: बच्चों की मेंटल हेल्थ बिगाड़ सकते हैं आपके दिए ये 4 प्रेशर, पेरेंट्स न करें ऐसी गलती

Parenting Tips In Hindi: माता-पिता बच्चों पर पढ़ाई को लेकर बहुत ही ज्यादा प्रेशर बनाते हैं. हालांकि हर बात को लेकर बच्चे पर प्रेशर बनाना सही नहीं होता है.

Latest News
Parenting Tips: बच्चों की मेंटल हेल्थ बिगाड़ सकते हैं आपके दिए ये 4 प्रेशर, पेरेंट्स न करें ऐसी गलती

Parenting Tips In Hindi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए माता-पिता को कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. बच्चे की अच्छी लाइफ और जीवन में उसकी सफलता के लिए पेरेंट्स (Parenting Tips) उसपर कई तरह का दबाब बनाते हैं. अक्सर देखा जाता है कि माता-पिता बच्चों पर पढ़ाई को लेकर बहुत ही ज्यादा प्रेशर बनाते हैं. हालांकि हर बात को लेकर बच्चे पर प्रेशर बनाना सही नहीं होता है. ऐसे ही चार बातों (Parenting Tips In Hindi) का ध्यान रखना चाहिए. अगर आप बच्चों पर दबाब बनाते हैं तो इससे मेंटल हेल्थ पर प्रभाव बन सकता है. तो चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं.

बच्चों पर न दें इस तरह का प्रेशर (Parenting Tips In Hindi)
- कई लोग अपने बच्चों की तुलना दूसरे बच्चों से करते हैं. ऐसा करना बिल्कुल गलत है. इससे बच्चे का मनोबल कमजोर होता है. पेरेंट्स अक्सर बच्चों की दूसरों से तुलना करते हैं और अपने बच्चों से उनसे बेहतर करने की अपेक्षा करते हैं और इसको लेकर प्रेशर भी बनाते हैं. यह बिल्कुल गलत है.

वेट लॉस के लिए बेस्ट है मेथी का पानी, तेजी से कम होगा वजन मिलेंगे और भी फायदे

- पेरेंट्स अपने सपनों को अपने बच्चों के जरिए सच करना चाहते हैं. ऐसे में वह अपने सपनों का बोझ उनके ऊपर डाल देते हैं और इसको लेकर प्रेशर बनाते हैं. ऐसे में माता-पिता बच्चे की इच्छाओं की बिल्कुल भी परवाह नहीं करते हैं. ऐसा करनी गलत है.

- अपने बच्चे की परवरिश का ध्यान रखना चाहिए. कई बार माता-पिता बच्चों को बिल्कुल भी समय नहीं देते हैं. यह भी गलत है. बच्चों को हमेशा उस चीज के लिए प्रोत्साहित करें जिसमें उसकी रूची हो. किसी और चीज को लेकर प्रेशर बनाने से मेंटल हेल्थ पर प्रभाव पड़ता है.

- करियर को लेकर भी बच्चे के ऊपर प्रेशर नहीं करना चाहिए. उसे अपनी रूची के अनुसार जीवन के फैसले लेने चाहिए. छोटे बच्चों के मामले में उनकी रूची किस सब्जेट में है और उसे क्या पसंद है ये जान लें. ऐसे में आप अच्छे से करियर प्लान कर सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement