Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Protein For Vegetarian: शाकाहारी के लिए ये हैं 5 प्लांट बेस्ड प्रोटीन चीजें, आज ही डाइट में करें शामिल

Plant based Protein Rich Food: जो लोग शाकाहारी हैं उनके लिए प्लांट बेस्ड प्रोटीन डाइट बहुत जरूरी है, आईए जानते हैं प्लांट बेस्ड प्रोटीन फूड क्या है, प्रोटीन से शरीर को क्या मिलता है, क्यों खाएं प्रोटीन

Latest News
Protein For Vegetarian: शाकाहारी के लिए ये हैं 5 प्लांट बेस्ड प्रोटीन चीजें, आज ही डाइट में �करें शामिल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शरीर को जैसे विटामिन (Vitamin) की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही प्रोटीन (Protein) भी स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. प्रोटीन शरीर में सेल्स रिपेयर करने और शरीर का विकास करने में मदद करता है. इसलिए हमें अपनी डाइट में रोज इसकी पर्याप्त मात्रा (Protein Intake) लेना बहुत जरूरी है. आपका डेली प्रोटीन इनटेक (Daily Protein intake) आपके वजन, जेंडर, एज और हेल्थ पर भी निर्भर करता है. शाकाहारी और मांसाहारी (Vegetarian and Non Vegetarian) के लिए प्रोटीन के कई स्रोत हैं. आज हम प्लांट बेस्ड प्रोटीन (Plant Based Protein) चीजों की बात करेंगे, जिससे आपकी इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग (Immunity Strong) होती है और आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं. 

अगर आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा पर्याप्त होगी तो किसी भी बैक्टीरिया, वायरस,फंगल के आक्रमण (Protein Saves you from Infection) से बच सकते हैं. आपका मेटाबोलिज्म मजबूत होगा. बरसात के मौसम में प्लांट बेस्ड कुछ चीजें हैं जिनके सेवन से इम्युनिटी बूस्ट रहती है. इसके लिए आप प्लांट बेस्ड प्रोटीन ले सकते हैं क्योंकि इनमें हिफोलिक एसिड,सेलेनियम,जिंक,फाइटो न्यूट्रिएंट्स जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. इसका अलावा ये फाइबर और और कार्बोहाइड्रेट का भी भंडार हैं., जो लोग शाकाहारी भोजन लेते हैं उनके लिए प्लांट बेस्ड प्रोटीन बहुत जरूरी है.

यह भी पढ़ें- सीबीडी ऑयल के फायदे, तनाव और दर्द कम करने में मददगार

सफेद तिल

तिल के बीजों में प्रोटीन की मात्रा भरपूर पाई जाती है. एक चम्मच तिल लगभग 3 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है. भीगे हुए तिल का सेवन प्रोटीन को बढ़ाने में मदद करता है. इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल रहता है.

सोया 

सोया पोषक तत्वों से भरपूर है, सोयाबीन एक ऐसा पौधा है जिसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं यानी उनमें पूर्ण प्रोटीन होता है. इसमें 36 फीसदी से 56 फीसदी सूखे वजन के साथ प्रोटीन सामग्री पाई जाती है. इसके अलावा यह फोलेट,कैल्शियम,फाइबर,आयरन, मैग्नीशियम,फास्फोरस और पोटेशियम का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है.

अंकुरित मूंग दाल 

मूंग दाल वैसे ही बहुत फायदेमंद है, लेकिन अगर यह अंकूरित हो जाए तो आपको डबल प्रोटीन मिलता है. इससे ताकत मिलती है और आपका मेटाबोलिज्म ठीक रहता है. इसमें फायबर और विटामिन होते हैं, जिससे पाचन क्रिया सही रहती है.

यह भी पढ़ें- शरीर में पानी की कमी से होती है कई बीमारियां, जानिए उनके बारे में 

लाल पत्ते का साग (चुलाई)


इस लाल पत्ते के साग में भरपूर मात्रा में आयरन,कैल्शियम,मैग्नीशियम,सेलेनियम और विटामिन के की मात्रा भी अधिक होती है. इसके साथ ही इसमें फाइबर भी होता है. पालक में भी काफी मात्रा में आयरन और प्रोटीन है 

स्प्राउट्स 

स्प्राउट्स में चने, मूंगफली, हरा अनाज भिगोकर खाने से आपको प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलती है. इनको भिगोने के बाद जो प्लांट निकलते हैं वह फायदेमंद है. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement