Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Alert: कैंसर और डायबिटीज का शिकार बना देगा आपके खाना स्टोर करने का ये तरीका

Side Effects of Plastic Containers: प्लास्टिक कंटेनर आपको भले ही सुविधाजनक लगे लेकिन इससे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले कई चीजों के तार जुड़े हैं. इससे शुगर, कैंसर के अलावा अन्य खतरनाक बीमारियां शरीर में होने लगती हैं..

Health Alert: कैंसर और डायबिटीज का शिकार बना देगा आपके खाना स्टोर करने क��ा ये तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: खाने से लेकर पीने तक की ज्यादातर चीजों को स्टोर करने के लिए लोग प्लास्टिक बैग्स, प्लास्टिक बोतल, प्लास्टिक की थैलियां और प्लास्टिक के डिब्बों का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि इनमें खाने-पीने की चीजों को आराम से रखा जा सकता है और टूटने-फुटने का कोई डर भी नहीं रहता है. इसके अलावा रोजाना बड़ी संख्या में खाने की डिलिवरी प्लास्टिक के कंटेनरों में ही की जा रही है. लेकिन फूड डिलीवरी में इस्तेमाल हो रहे अधिकतर प्लास्टिक कंटेनर गर्म खाने के हिसाब से सेफ नहीं होते हैं. भले ही प्लास्टिक के बर्तन आपको सुविधाजनक लगे लेकिन इससे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले कई चीजों के तार जुड़े हैं. इससे  शुगर, कैंसर के अलावा अन्य खतरनाक बीमारियां शरीर में होने लगती हैं..

प्लास्टिक कंटेनर के नुकसान

लोगों को प्लास्टिक के कंटेनरों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. क्योंकि जब प्लास्टिक के कंटेनरों में खाना गर्म किया जाता है या फिर उसमें कोई खास तरह का खाना रखा जाता है, तो इसमें से केमिकल रिलीज होता है, जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है. इससे टेंशन-डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर, ब्रेस्ट कैंसर, मोटापे और टाइप 2 मधुमेह, कम आईक्यू, न्यूरोडेवलपमेंटल समस्याओं, व्यवहार संबंधी समस्याओं, ऑटिज्म  स्प्रैक्ट्रम डिसऑर्डर, ऑल्टर्ड रिप्रोडक्टिव डेवलपमेंट और पुरुषों में प्रजनन क्षमता संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए आपको प्लास्टिक के बर्तन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. इतना ही नहीं, बल्कि प्लास्टिक के बर्तनों में ना तो बचा हुआ खाना स्टोर करना चाहिए और ना ही उसमें खाना रखकर गर्म करना चाहिए. 

ब्लॉकेज की कगार पर पहुंची नसों को खोल देंगे ये 6 फल, खाते ही बैड कोलेस्ट्रॉल भी हो जाएगा कम

माइक्रोवेव बनाता है और जहरीला

इसके अलावा जब आप खाना एक प्लास्टिक के बर्तन में माइक्रोवेव में रखते हैं, तो बहुत ही सूक्ष्म रूप में प्लास्टिक की थोड़ी मात्रा घुलकर या ट्रांसफर होकर आपके खाने में आ जाती है. 

सेफ प्लास्टिक

बता दें कि जिन प्लास्टिक कंटेनर के नीचे #2, #4 और #5 प्रिंट होता है वह खाने को रखने और उन्हें स्टोर करने के लिए सुरक्षित माना जाता है और  #1 सिंगल यूज प्लास्टिक के नीचे प्रिंट रहता है. जिसका सीधा-सा मतलब यह है कि एक बार इस्तेमाल के बाद उसे नष्ट करना है या फिर रिसाइकल करना है. वहीं सबसे ज्यादा खतरनाक #7 प्रिंट वाले प्लास्टिक कंटेनर माने जाते हैं. क्योंकि इसमें काफी मात्रा में बीपीए होता है. इसलिए इसमें खाने को हरगिज स्टोर नहीं करना चाहिए.

डायबिटीज मरीजों को बैठने पर मजबूर कर देती हैं ये 4 आदतें, पैरों का हो जाता है बुरा हाल

बरतें सावधानी

  • प्लास्टिक कंटेनर में गर्म खाना ना रखें
  • माइक्रोवेव में प्लास्टिक के कंटेनरों के इस्तेमाल ना  करें
  • कंटेनरों का बार बार इस्तेमाल ना करें
  • प्लास्टिक कंटेनर लेते समय मार्क पर जरूर ध्यान दें और उसका मतलब भी जानें
  • बता दें कि डिलिवरी के लिए इस्तेमाल हो रहे कंटेनर ज्यादातर एक बार इस्तेमाल के लिए बने होते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement