Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pollution बदल रहा है हमारा DNA, बना रहा है दुनिया भर के लोगों को मोटा

Pollution दुनिया भर में लोगों की में बदलाव ला रहा है. इसकी वजह से पीढ़ियां मोटी हो रही हैं.

Pollution बदल रहा है हमारा DNA, बना रहा है दुनिया भर के लोगों को मोटा

वायु प्रदूषण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : ग्लोबल वार्मिंग से लेकर पोल्स पर बर्फों के पिघलने को लेकर तमाम ऐसे मुद्दे हैं जिनक पीछे की इकलौती वजह प्रदूषण है, इस प्रदूषण के पीछे प्लास्टिक की बहुत बड़ी भूमिका है. यह प्रदूषण न केवल सांस से जुड़ी हुई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर रहा है, बल्कि अन्य हेल्थ इशूज को भी बढ़ावा दे रहा है. कई सर्वे और स्टडीज़ से पता चला है कि हवा में मौजूद प्लास्टिक प्रदूषण आबोहवा से लेकर इंसानों के शरीर तक में ज़हर फैला रहा है. साथ ही वायु प्रदूषण की वजह से बच्चे तेज़ी से मोटापे का शिकार हो रहे हैं.

1975 के मुकाबले वैश्विक मोटापा तीन गुना बढ़ चुका है, लिहाजा अब मोटापा भी महामारी में तब्दील हो चुका है. दुनिया में 4 करोड़ से अधिक बच्चे मोटापे से और अधिक वजन बढ़ने से परेशान हैं. इतना ही नहीं बल्कि 200 करोड़ एडल्ट्स भी अधिक वजन या फिर ओवरवेट होने की वजह से परेशान हैं. ये जानकारी हाल ही में ग्लोबल रिसर्च में सामने आई है. 

Obesity caused by Pollution : आने वाली पीढ़ियां भी झेलेंगी इसका असर

स्वास्थ्य, शिक्षा और चिकित्सा ने अभी तक “obeseogenes” नाम के टॉक्सिक पदार्थ को स्वीकार नहीं किया है, मगर हाल ही में हुई रिसर्च में सामने आया है कि वजन को नियंत्रित करने के तरीके को obeseogenes प्रभावित करता है.

वैज्ञानिकों के अनुसार परेशान करने वाली बात यह है कि वजन बढ़ाने वाले कुछ केमिकल प्रभाव जीन के काम करने के तरीके को बदल सकते हैं और हेरीडेटरी बन सकते है, जिससे आने वाली पीढ़ियों को भी इसका असर झेलना पड़ सकता है. इस असर के बढ़ने की सम्भावना भी है.

बिसफेनॉल A है प्रदूषक तत्व और बढ़ाता है मोटापा

शोधकर्ताओं के मुताबिक बढ़ते मोटापे(Obesity caused by Pollution) के रूप में बताए गए प्रदूषकों में बिसफेनॉल A (BPA) शामिल है. यह ज्यादातर प्लास्टिक में पाया जाता है. यह लोगों की जेनेटिक संरचना को भी प्रभावित करता है और ज़्यादा खाने के लिए मजबूर कर देता है. रासायनिक प्रदूषण के कारण दुनिया भर के देशों में मोटापा तेजी से बढ़ रहा है.

कीटनाशक DDT का दुष्प्रभाव भी महिलाओं के मोटापे के रूप में देखा गया. अब जब DDT बैन हो गया तो भी बिगड़ी हुई जेनेटिक संरचना स्वास्थ्य पर असर डाल रही है.

 

Covid : 2020 में 7 राज्यों में मौत की दूसरी बड़ी वजह बना यह - RGI Data

ये भी पढ़ेंः Gyanvapi Masjid Row: ज्ञानवापी केस फास्ट ट्रैक कोर्ट में ट्रांसफर, नई याचिकाओं की जल्द होगी सुनवाई

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement