Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Toothpaste के ज्यादा इस्तेमाल से बच्चों में बढ़ जाता है इस बीमारी का खतरा, दांत और हड्डियां होने लगती हैं टेढ़ी, तुरंत कर दें बंद

अगर आप अपने बच्चों का दांत चमकाने के लिए ज्यादा टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं, तो सावधान हो जाएं. क्योंकि इससे फ्लोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

Toothpaste के ज्यादा इस्तेमाल से बच्चों में बढ़ जाता है इस बीमारी का खतरा, �दांत और हड्डियां होने लगती हैं टेढ़ी, तुरंत कर दें बंद

Toothpaste के ज्यादा इस्तेमाल से बच्चों में बढ़ जाता है इस बीमारी का खतरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप अपने बच्चों के दांत चमकाने के लिए ज्यादा (Toothpaste Bad For Kids) टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि इससे आपके बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ेगा. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ज्यादा टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से बच्चों को फ्लोरोसिस की बीमारी हो सकती है और  फ्लोरोसिस को बेहद खतरनाक बीमारी माना जाता है. दरअसल फ्लोरोसिस लंबे समय तक ज्यादा फ्लोराइड लेने के कारण होता है. इसकी वजह से दांत और हड्डियां टेढ़ी हो जाती हैं. 

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की एक रिपार्ट के अनुसार, फ्लोरोसिस (Fluorosis) का जोखिम 8 साल या उससे कम उम्र के बच्चों को ज्यादा होता है. क्योंकि इस अवस्था में बच्चों के स्थायी दांत विकसित हो रहे होते हैं. 

इस वजह से बढ़ती है ये बीमारी

दरअसल ब्रश करने के दौरान कई बच्चे टूथपेस्ट को निगल लेते हैं. इसी वजह से बच्चों में फ्लोरोसिस की बीमारी का खतरा ज्यादा होता है. इसलिए बच्चों को टूथपेस्ट देते समय इस बात का ध्यान रखें. इसके अलावा डेंटल एक्सपर्ट कहते हैं कि दांतों को सही तरीके से साफ करने के लिए टूथब्रश के ब्रिसल्स का सही होना भी बेहद जरूरी है.

यह भी पढ़ें-  Tiles Cleaning Tips: टाइल्स पर लगे जिद्दी काले-पीले दाग चुटकियों में होंगे ऐसे साफ, नए जैसा चमक जाएगा बाथरूम 

कितनी मात्रा में करें टूथपेस्ट का इस्तेमाल?

अगर आपको अपने बच्चों के दांतों को चमकाना है तो इसके लिए सिर्फ एक मटर के दाने जितनी मात्रा में ही टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें. इससे ज्यादा इस्तेमाल करने से टूथपेस्ट नुकसान पहुंचा सकता है. 

यह भी पढ़ें-  Home Cleaning Tips: इन 10 तरह के जिद्दी स्टेन को झट से साफ करेंगी घर में पड़ी ये चीजें, चमक जाएगा को

ब्रश का रखें खास ध्यान

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक दांतों पर ज्यादा जोर से ब्रश करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि इससे दांतों पर बुरा असर पड़ता है. दांतों पर ब्रश का दबाव 70 ग्राम तक होना चाहिए यानी बेहद हल्के हाथों से ब्रश करने की जरूरत होती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement