Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Protein Rich Foods: रोज खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, जीवनभर नहीं होगी प्रोटीन की कमी

Protein Rich Foods: शरीर में प्रोटीन कम होने पर वेट लॉस, कमजोर इम्यून सिस्टम, वजन कम होना, शुगर बढ़ना आदि की समस्या होती है.

Latest News
Protein Rich Foods: रोज खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, जीवनभर नहीं होगी प्रोटीन की कमी

Protein Rich Foods

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हेल्दी और फिट रहने के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी होता है. प्रोटीन से मसल्स बनती हैं. वैसे तो शरीर को सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है लेकिन प्रोटीन (Protein Rich Foods) इनमें से बहुत ही जरूरी है. प्रोटीन की कमी के कारण कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. शरीर में प्रोटीन कम होने पर वेट लॉस, कमजोर इम्यून सिस्टम, वजन कम होना, शुगर बढ़ना आदि की समस्या होती है. ऐसे में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में इन 5 चीजों (Protein Foods) को शामिल करना चाहिए. इन्हें खाने से जीवन में कभी भी प्रोटीन की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

इन चीजों को खाने से दूर होगी प्रोटीन की कमी (Protein Rich Foods)
दूध

दूध सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता हैं. इसे छोटे बच्चे से लेकर बड़े-बूढ़ें तक सभी लोग पीते हैं. दूध पीने से कैल्शियम मिलता है और हड्डियां मजबूत होती है. इसमें हाई मात्रा में प्रोटीन भी होता है जिससे प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. दूध में और भी कई पोषक तत्व होते हैं.

बादाम
ड्राई फ्रूट्स की बात करें तो बादाम खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर भी होता है. प्रोटीन के लिए भीगे हुए बादाम खाने चाहिए. बादाम खाने के लिए 4-5 बादाम रात को पानी में भीगोकर रखें और सुबह इनके छिलके उतार कर खाएं.

 

सफेद बालों को कलर करने की बजाय ऐसे बनाएं नेचुरली ब्लैक, इस हरी चीज से उम्रभर काले रहेंगे बाल

चना
चने को प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है. उबले हुए चने खाना प्रोटीन के लिए बहुत ही अच्छा होता है. चने में 16 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है. हेल्दी शरीर के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. 

कद्दू के बीज
प्रोटीन के लिए कद्दू के बीज खाना भी अच्छा होता है. इसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है. कद्दू के बीज प्रोटीन के साथ ही मैग्नीशियम, आयरन के लिए भी खाने चाहिए. करीब आधा कप तक कद्दू के बीज खाने से 16 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है.

अंडा
आप अंडा खाते हैं तो प्रोटीन के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. यह सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है और अंडा खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement