Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Protein Rich Veg Foods: मीट और अंडा नहीं, इन 5 वेज फूड्स से मिलेगा भरपूर प्रोटीन, शरीर में भर जाएगी जान

Protein Rich Veg Foods: प्रोटीन की कमी के चलते शरीर में थकावट आने लगती है और कमजोरी महसूस होती है. ऐसे में प्रोटीन का सेवन करना बहुत ही जरूरी है.

Latest News
Protein Rich Veg Foods: मीट और अंडा नहीं, इन 5 वेज फूड्स से मिलेगा भरपूर प्रोटीन, शरीर में भर जाएगी जान

Protein Rich Foods

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः मसल्स गेन से लेकर शरीर की पूरी सेहत के लिए प्रोटीन (Protein Rich Foods) बहुत ही जरूरी पोषक तत्व है. प्रोटीन की कमी होने से व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. प्रोटीन की कमी के चलते शरीर में थकावट आने लगती है और कमजोरी महसूस होती है. ऐसे में प्रोटीन का सेवन (High Protein Foods) करना बहुत ही जरूरी है. प्रोटीन के लिए अक्सर मीट और अंडा खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन आप बिना मीट और अंडे के शाकाहारी फूड्स (Protein Rich Veg Foods) से भी प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. आइये आज आपको इसके बारे में बताते हैं.

इन शाकाहारी फूड्स से मिलेगा भरपूर प्रोटीन (Protein Rich Veg Foods)
सोयाबीन

वेज फूड्स की बात करें तो सोयाबीन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. यह प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है. करीब 100 ग्राम तक सोयाबीन खाने से शरीर को 35 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. अगर नॉनवेज और अंडा खाएं बिना प्रोटीन की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो सोयाबीन बेस्ट ऑप्शन है.

दालों से मिलता है प्रोटीन
कई सारी दालें भी हैं जिन्हें खाने से भरपूर मात्रा में शरीर को प्रोटीन मिलता है. इन दालों को खाने से हाई प्रोटीन प्राप्त होता है. इसके लिए आपको लाल, हरी और ब्राउन दाल को डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए. दाल को पकाकर और रोटी और चावल के साथ खा सकते हैं.

 

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है इस हरी सब्जी का कड़वा जूस, इन 5 समस्याओं में है रामबाण

ड्राई फ्रूट्स
हाई प्रोटीन के लिए ड्राई फ्रूट्स एक बेस्ट ऑप्शन है. काजू, बादाम, पिस्ता से भरपूर प्रोटीन प्राप्त होता है. मूंगफली खाने से भी प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. प्रोटीन के लिए  ड्राई फ्रूट्स को स्नैक्स के तौर पर खाना चाहिए. आप चाहे तो ओट्स में मिलाकर भी ड्राई फ्रूट्स को खा सकते हैं.

हरी सब्जियां
प्रोटीन के लिए हरी सब्जियों का भी सेवन कर सकते हैं. फूलगोभी, ब्रोकली, मटर. पालक इन चीजों में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. फूलगोभी और ब्रोकली में अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन होता है. इन्हें खाने से भरपूर प्रोटीन मिलता है.

एवोकाडो
अंडा और नॉनवेज की वजाय आप एवोकाडो से भी प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. एवोकाडो में प्लाट बेस्ड प्रोटीन होता है. एवोकाडो को आप सलाद के तौर पर खा सकते हैं. यह सेन्डविच के साथ भी इस्तेमाल करके इसका सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement