Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Side Effects Of Quitting Sugar: डायबिटीज की वजह से चीनी छोड़ने का बना लिया है मन, पहले जान लें इससे होने वाले ये नुकसान

Side Effects Of Quitting Sugar: अचानक से चीनी छोड़ना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है, इससे आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. यहां जानिए इसके बारे में..

Side Effects Of Quitting Sugar: डायबिटीज की वजह से चीनी छोड़ने का बना लिया है मन, पहले जान लें इससे होने वाले ये नुकसान

डायबिटीज की वजह से चीनी छोड़ने का बना लिया है मन, हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत में डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में इस बीमारी को लेकर डर पैदा होना लाजमी है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है. इसे बस कंट्रोल में रखा जा सकता है. इसे कंट्रोल में रखने के लिए लाइफस्टाइल (Side Effects Of Quitting Sugar) और खानपान में सुधार करना जरूरी होता है. डायबिटीज के मरीजों को चीनी और मीठी चीजें कम खाने की सलाह दी जाती है. इतना ही नहीं, ज्यादातर लोग इस गंभीर बीमारी से बचने के लिए चीनी से दूरी (Quitting Sugar) बनाना शुरू कर देते हैं. लेकिन, अचानक से शक्कर को पूरी तरह छोड़ना सही नहीं है, इससे सेहत पर गहरा असर पड़ता है. आइए जानते हैं, अचानक से ऐसा कदम उठाने के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.

दो तरह के होते हैं शुगर 

बता दें कि शुगर के दो प्रकार के होते हैं, पहला नेचुरल और दूसरा प्रोसेस्ड. नेचुरल शुगर हमें आम, अनानास, लीची, नारियल जैसे फलों से मिलता है. वहीं, प्रोसेस्ड शुगर गन्ने और चुकंदर से तैयार किया जाता है. चीनी को कंट्रोल में रहकर खाना एकदम सही फैसला है लेकिन इसे पूरी तरह छोड़ देना सही नहीं माना जाता है. क्योंकि इससे कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं. ऐसे में अगर आप भी चीनी छोड़ने का मन बना रहे हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. 

ये हरे रंग की सब्जी प्रोटीन और कैल्शियम का है पावरहाउस, शरीर बनेगा देगी फौलादी

क्या है प्रोसेस्ड और नेचुरल शुगर में अंतर

दरअसल, गन्ने और मीठे चुकंदर से बनाई जाने वाली सुक्रोज में कैलोरी काफी ज्यादा होती है और इसमें कोई न्यूट्रिशनल वैल्यू नहीं होती. वहीं, नेचुरल शुगर में विटामिंस और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. आमतौर पर मीठी चीजों का स्वाद हर किसी को आकर्षित करता है, ऐसे में इसे पूरी तरह छोड़ देना आसान फैसला नहीं है, वहीं,  अगर आप इसे अपनी डेली डाइट से इसे हटा देंगे तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

क्या है शक्कर छोड़ने के नुकसान

बता दें कि जो लोग अचानक चीनी खाना छोड़ देते हैं उनके शरीर में वैसा ही असर होता है जो नशे की लत छोड़ने पर नजर आता है. इसकी वजह से आपको थकान होने लगेगी, हमेशा सिर दर्द का अहसास होगा जो चिड़चिड़ेपन की वजह बनती है. ऐसे में अगर चीनी छोड़ने की सोच रहे हैं तो एकबार इसके बारे में जरूर सोच लें. क्योंकि इन चीजों को कंट्रोल कर पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. 

5 डाइट कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटा देगी, नसों और खून से गलने लगेगी चर्बी

न छोड़ें नेचुरल शुगर 

चीनी छोड़ने का असर आपके शरीर पर धीर-धीरे होने लगता है. इसके अलावा यह एनर्जी का सोर्स है इसलिए इससे दूरी बनाने पर थकान होना लाजमी है. बता दें कि चीनी छोड़ने पर शरीर से एक्ट्रा इंसुलिन घटने लगता है. इसलिए भले ही आप प्रोसेस्ड शुगर खाना बंद कर दें, लेकिन मीठे फल का सेवन जारी रखें, क्योंकि इससे आपको नेचुरल शुगर मिलेगी और शरीर में ऊर्जा बरकरार रहेगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement