Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reheating Tea: सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है दोबारा गर्म की हुई चाय, आज ही छोड़ दें ये आदत

Reheating Tea: ठंडी चाय को दोबारा गर्म करके पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है आइये आपको इसके बारे में बताते हैं.

Latest News
Reheating Tea: सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है दोबारा गर्म की हुई चाय, आज ही छोड़ दें ये आदत

Reheating Tea

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लोगों के दिन की शुरुआत अक्सर चाय के साथ ही होती है. दिन की शुरुआत के लिए ही नहीं, बल्कि चाय कभी भी पीने के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है. यहीं वजह है कि घर में मेहमानों के स्वागत के लिए चाय ही ऑफर की जाती है. वैसे तो चाय अच्छी होती है लेकिन कई बार लोग रखी हुई चाय को गर्म (Reheating Tea) करके पीते हैं. जबकि ठंडी चाय को दोबारा गर्म (Side Effects Of Reheating Tea) करके पीना गलत बताया जाता है. आइये जातने हैं कि ठंडी चाय को गर्म करके पीना कितना नुकसान (Reheating Tea Harmful For Health) पहुंचा सकता है.

दोबारा गर्म की हुई चाय के नुकसान
लोग चाय ज्यादा बन जाने पर थोड़ी चाय को बाद में गर्म करके पीने के लिए रख देते हैं लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत पर प्रभाव डाल सकता है. चाय को गर्म करके पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. दोबारा गर्म की हुई चाय का स्वाद भी खराब हो जाता है. यहीं वजह है कि ताजा बनी हुई चाय ही पीनी चाहिए. हालांकि तुंरत अगर चाय ठंडी हो गई है तो आप इसे गर्म करके पी सकते हैं. चाय को लंबे समय तक रखने के बाद गर्म करके पीना गलत होता है.

बालों को जड़ से डैमेज करता है ये हेयर ट्रीटमेंट, स्कैल्प को पहुंचाता है नुकसान

भूलकर भी न पिएं 4 घंटे से ज्यादा रखी चाय
अगर चाय तुरंत ठंडी हो गई है तो आप इसे गर्म करके पी सकते हैं लेकिन ज्यादा देर रखी चाय को नहीं पीना चाहिए. अगर चाय को 4 घंटे से ज्यादा हो गए हैं तो भूलकर भी न पिएं. इसमें फफूंदी और बैक्टीरिया जैसे सूक्ष्म जीव पैदा हो जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं यह कई गंभीर बीमारियों का कारण भी बन सकता है.

इन बीमारियों का बन सकता है कारण
अगर आप रखी हुई चाय को गर्म करके पीते हैं तो इससे आपको पेट खराब, दस्त, ऐंठन, सूजन, मतली जैसी समस्याएं हो सकती हैं. चाय को दोबारा गर्म करने से फ्वेर, खुशबू और पोषक नष्ट हो जाते हैं. चाय हमेशा ताजा बनी हुई फ्रेश ही पीनी चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement