Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कभी धूप तो कभी बारिश, ऐसे मौसम में बढ़ जाता है सर्दी-जुकाम का खतरा, जानें इससे निपटने के उपाय

Seasonal Flu Prevention: इन दिनों मौसम का मिजाज थोड़ा अजीब है. बारिश और धूप के कारण आपकी सेहत बिगड़ सकती है. इससे बचने के लिए कुछ उपायों को करना चाहिए.

Latest News
कभी धूप तो कभी बारिश, ऐसे मौसम में बढ़ जाता है सर्दी-जुकाम का खतरा, जानें इससे निपटने के उपाय

Seasonal Flu

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Stay Healthy in Changing Weather: मौसम में बदलाव सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. इन दिनों मौसम कुछ ऐसा ही चल रहा है. बारिश और तेज धूप के कारण सीजनल फ्लू का खतरा बढ़ गया है. ऐसे में मौसम में सर्दी, जुकाम और खांसी हो सकता है. इससे बचने के लिए कुछ टिप्स को अपनाना चाहिए. चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.

सीजनल फ्लू के लक्षण और बचाव

मानसून के मौसम में खांसी, सिरदर्द, तेज बुखार और बदन दर्द  सीजनल फ्लू होने की ओर इशारा करते हैं. इससे बचाव के लिए बारिश में भीगने से बचें. इसके अलावा दूषित पानी और कोई भी दूषित चीज खाने से बचें. नाक और मुंह को मास्क से ढककर रखें. इस तरह इससे बचाव कर सकते हैं.

सीजनल फ्लू होने पर करें ये उपाय
गर्म पानी की स्टीम

लोग बीमार पड़ने या सर्दी-जुकाम होने पर एंटीबायोटिक्स दवाएं लेते हैं. लेकिन इससे इतनी जल्दी असर नहीं होता है. सीजनल फ्लू के कारण सर्दी-जुकाम हो गया है तो आपको गर्म पानी की भाप लेनी चाहिए. इससे नाक और गले में जमी कफ बाहर निकल जाती है.


नहीं बढ़ रही बच्चे की हाइट तो रोजाना कराएं ये 5 योगासन, तेजी से बढ़ने लगेगी लंबाई


गले के लिए गरारे करें

गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करना गले के लिए अच्छा होता है. अगर आपको गले में खराश हो गई है तो एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर गरारे करें. इससे सर्दी-जुकाम की समस्या में भी आराम मिलेगा.

लहसुन की कलियों का सेवन

लहसुन कई बीमारियों में फायदेमंद होता है. यह सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण होता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और इसकी तासीर गर्म होती है. आप लहसुन की 2-3 कलियों को ऐसे ही चबा सकते हैं.

दूध और शहद

अगर आप सीजनल फ्लू के चलते खांसी, जुकाम और सर्दी से परेशान हैं तो दूध और शहद इसके लिए फायदेमंद साबित होगा. शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं वहीं दूध सेहत के लिए अच्छा होता है. एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं. इससे बॉडी टेम्प्रेचर सामान्य रहता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement