Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fatty Liver Symptoms: चेहरे और स्किन पर नजर आने वाली ये दिक्कतें फैटी लिवर का भी देती हैं संकेत

अगर आपके चेहरे या शरीर पर कुछ बदलाव नजर आ रहे हैं तो इसे नजरअंदाज न करें, क्योंकि फैटी लिवर होने पर फेस और स्किन पर कई संकेत उभरते हैं.

Latest News
Fatty Liver Symptoms: चेहरे और स्किन पर नजर आने वाली ये दिक्कतें फैटी लिवर का भी देती हैं संकेत

non-alcoholic fatty liver disease symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर (Non-Alcoholic Fatty Liver Disease) एक मेटाबॉलिक रोग है जो लिवर (Liver) की कोशिकाओं में फैट को डिपॉजिट करने लगता है. जंक और ऑयली डाइट के अलावा खराब लाइफस्टाइल भी इसके लिए जिम्मेदार होती है. इसके अलावा वेट, डायबिटीज और डिसलिपिडेमिया जैसी बीमारी भी फैटी लिवर का कारण बनती हैं. लेकिन एक नए शोध से पता चला है कि जो लोग अधिक समय तक काम करते हैं उन्हें इस बीमारी का खतरा अधिक होता है.

फैटी लिवर रोग इंसुलिन प्रतिरोध के लिए भी जिम्मेदार होता है. टाइप 2 डायबिटीज से लेकर नर्वस सिस्टम, किडनी और हार्ट को भी ये रोग बहुत हद तक प्रभावित करता है. फैट के कारण लिवर में सूजन आती है जो सिरोसिस और लिवर डैमेज का कारण बन जाता है. बता दें कि स्लीप एपनिया, यानी बार-बार नींद के दौरान सांस का रूकना भी फैटी लिवर का कारण हो सकता है. 

Liver Damage Symptoms: लिवर डैमेज का इशारा करते हैं ये 5 लक्षण, सिरोसिस होने से पहले हो जाएं सतर्क

फैटी लिवर का स्किन और फेस पर दिखता है ये लक्षण

आंखों में सूजन और काले घेरे- मेटाबोलिक गड़बड़ी के कारण कुछ फैटी लिवर रोग रोगियों के चेहरे और आंखों में सूजन और काले घेरे नजर आते हैं. वहीं कुछ की आंखों के आसपास और मुंह के कोनों पर झुर्रियां पड़ने, आंखों का पीला होना भी दिखता है.

मुहांसे और स्किन पर रेडनेस - आईब्रोज के बाल झड़ने से लेकर गालों का लाल होना और फूलना, चेहरे पर सूजन, मुंहासे या मुहांसों का अचानक से ज्यादा बढ़ जाना भी फैटी लिवर का संकेत होता है.

स्पाइडर वेन्स - लिवर को जब की गंभीर क्षति होती है तो स्पाइडर एंजियोमा यानी नसें मकड़ी के जाले की तरह बाहर की ओर उभरने लगती हैं. स्किन पर ये नसें लाल, बैगनी या हरे रंग की उभरी हुई दिखती हैं.

Fatty Liver: लिवर पर जमा हो रही है वसा की परत? ये संकेत बता देंगे, इन तरीको से पिघलाएं चर्बी   

अगर आपके स्किन पर ऐसे बदलाव नजर आ रहे तो तुरंत लिवर की जांच करा लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement