Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sore Throat: बदलता मौसम बन सकता है गले की खराश का कारण, जान लें इससे राहत के लिए 5 घरेलू उपाय

Monsoon Season Health Tips: बरसात का मौसम अपने साथ कई बीमारियों लेकर आता है. इस मौसम में गले की खराश भी हो सकती है. इसे ठीक करने के लिए घरेलू उपाय अपनाने चाहिए.

Latest News
Sore Throat: बदलता मौसम बन सकता है गले की खराश का कारण, जान लें इससे राहत के लिए 5 घरेलू उपाय

Monsoon Season

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Sore Throat Remedies: मानसून का सीजन चल रहा है ऐसे में अगर आप बारिश में भीग जाते हैं तो खांसी, जुकाम और बुखार होना सामान्य बात है. खांसी के कारण गले में खराश (Sore Throat Problem) हो सकती है. गले में हल्की सूजन और दर्द से परेशान है तो इसे दवा की बजाय घरेलू उपायों से दूर (Gale ki Kharash kaise thik kare) कर सकते हैं. इन्हें आजमाने से आपको तुरंत आराम मिलेगा. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

गले में खराश के घरेलू उपाय
तुलसी का काढ़ा

तुलसी का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसका काढ़ा पीना गले की खराश, दर्द और खांसी में आराम दिलाता है. गले में खराश से परेशान हैं तो तुलसी का काढ़ा पीना चाहिए. इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में तुलसी की 8-10 पत्तियां, 2-3 लौंग और 2-3 काली मिर्च डालकर उबालें. पानी आधा रह जाने के बाद इसे छानकर गुनगुना पिएं.

हल्दी का पानी

हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं. यह गले की खराश को दूर करते हैं. एक गिलास गर्म पानी लें और इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर और सेंधा नमक मिलाएं. हल्दी के पानी से गरारे करें इससे गले में आराम मिलेगा.


किचन में रखा ये मसाला High Cholesterol से दिलाएगा राहत, जानें कैसे करें इसका सेवन


शहद का इस्तेमाल

गले में आराम के लिए शहद भी अच्छा होता है. इससे गले की सूजन और दर्द में आराम मिलता है. इस उपाय को करने के लिए 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पिएं. इससे गले की खराश के साथ ही सर्दी-जुकाम और खांसी में भी आराम मिलेगा.

गुनगुने पानी से गरारे

गले में खराश से राहत के लिए गरारे करना सबसे अच्छा उपाय है. इससे गले में होने वाली जलन से भी राहत मिलती है. एक गिलास पानी को गर्म करें और इसमें 1 चम्मच नमक मिलाकर गरारे करें.

मुलेठी की चाय

मुलेठी की डंठल चबाने या इसकी चाय पीने से गले में खराश से राहत मिलती है. मुलेठी की चाय पीने से खांसी की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. आप इन घरेलू उपायों से गले की खराश दूर कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement