Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sore Throat Remedies: सुबह-सुबह होती है गले में खराश तो तुरंत आजमा लीजिए ये 5 उपाय, मिलेगा आराम

Home Remedies For Sore Throat: सर्दी, प्रदूषण और कोहरे के कारण गला खराब हो जाता है. ऐसे में गले में खराश होने लगती हैं. इसे दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं.

Latest News
Sore Throat Remedies: सुबह-सुबह होती है गले में खराश तो तुरंत आजमा लीजिए ये 5 उपाय, मिलेगा आराम

Sore Throat Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः इन दिनों चारों तरफ कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. सर्दी में न सिर्फ ठंड के कारण सेहत पर बुरा असर पड़ता है बल्कि प्रदूषण और कोहरे के कारण गला भी खराब (Sore Throat Remedies) हो जाता है. सर्दी में खांसी-जुकाम और गले में खराश (Sore Throat) की दिक्कत का सामना करना पड़ता है. कई बार सुबह-सुबह गले में खराश होती है. ऐसे में आप गले की खराश को दूर करने के लिए कई घरेलू उपायों (Home Remedies For Sore Throat) को अपना सकते हैं. तो चलिए आपको गले की खराश में राहत के लिए उपाय (How To Fix Sore Throat) के बारे में बताते हैं.

गले की खराश से राहत के लिए अपनाएं ये उपाय (Home Remedies For Sore Throat)
गले के लिए मुलेठी

मुलेठी का सेवन करना गले की खराश को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है. मुलेठी एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होती है. गले में खराश दूर करने और दर्द से राहत के लिए मुलेठी को चबा सकते हैं. मुलेठी की चाय पीना भी गले के लिए अच्छा होता है.

गले की खराश के लिए काढ़ा
गले में खराश के लिए कई जड़ी-बूटियों जैसे तुलसी, लौंग, अदरक और दालचीनी आदि से काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. काढ़ा पीने से गले की खराश में राहत मिलती है और गले के संक्रमण का खतरा भी नहीं होता है. काढ़ा बनाने के लिए एक पैन में एक गिलास पानी लें और उसमें तुलसी, लौंग, अदरक और दालचीनी मिलाकर उबालें. पानी आधा रह जाने पर इसे छानकर पी लें. इसमें छोड़ा गुड़ या शहद मिला सकते हैं.

अयोध्या राम मंदिर थीम वाली बनारसी साड़ी, देश-विदेश से मिल रहे ऑर्डर

गले के लिए लौंग
एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर लौंग गले की खराश को दूर करने का काम करती है. गले की खराश और खांसी की समस्या होने पर सुबह शाम एक-दो लौंग चबाएं. लौंग को चबा नहीं सकते हैं तो आप लौंग को उबालकर पानी का सेवन भी कर सकते हैं.

शहद का इस्तेमाल
शहद में कई सारे गुण होते हैं. यह गले की खराश को दूर करने में मदद करता है. सूजन और दर्द से राहत के लिए गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पिएं. यह बलगम को भीदूर करता है. इसके सेवन के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं.

नमक के पानी के गरारे
गले में खराश को दूर कर दर्द से राहत के लिए नमक का पानी बहुत ही फायदेमंद होता है. नमक के पानी से गरारे करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं और थोड़ा-थोड़ा पानी पिकर गरारे करें.

 (Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement