Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Spirulina Benefits: स्पिरुलिना को माना गया है सुपरफूड, डायबिटीज से लेकर लिवर और कैंसर तक बीमारी में है रामबाण

विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम, कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण स्पिरुलिना को एक सुपरफूड माना गया है. ये वो आयुर्वेदिक औषधि है जो डायबिटीज से लेकर कैंसर और लिवर से लेकर डिप्रेशन जैसी बीमारियों का रामबाण इलाज है.

Latest News
Spirulina Benefits: स्प��िरुलिना को माना गया है सुपरफूड, डायबिटीज से लेकर लिवर और कैंसर तक बीमारी में है रामबाण

Spirulina Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

स्पिरुलिना शरीर को प्रोटीन और अन्य आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करता है. इसमें 18 से अधिक विटामिन और खनिज होते हैं. स्पिरुलिना से शरीर को विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम, कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण इसे सुपरफूड कहा जाता है. इसका उपयोग कई आयुर्वेदिक औषधियों में भी किया जाता है. स्पिरुलिना का सेवन करने से शरीर को कई फायदे होते हैं.

स्पिरुलिना के फायदे (Benefits of Spirulina)

1) ब्लड शुगर कंट्रोल - स्पिरुलिना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है. स्पिरुलिना मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है और सूजन की समस्या से राहत दिलाता है. स्पिरुलिना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा स्रोत है.

2) वजन घटाना - स्पिरुलिना का सेवन करने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है. इसमें बीटा कैरोटीन, फैटी एसिड, क्लोरोफिल और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो वसा को कम करने में मदद करते हैं. व्रत के दौरान इसे खाने से काफी समय तक भूख नहीं लगती है.

3) त्वचा की देखभाल- स्पिरुलिना में विटामिन ए, विटामिन बी-12, आयरन, विटामिन ई, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को चमकदार बनाते हैं. स्पिरुलिना त्वचा को टोन करता है और आपको लंबे समय तक जवान रखता है. स्पिरुलिना खाने से आंखों के नीचे के काले धब्बों से छुटकारा मिलता है.

4) कैंसर से बचाव (Spirulina for Cancer) – स्पिरुलिना कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम करने में मदद करता है. पोषक तत्वों से भरपूर, स्पिरुलिना एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट एजेंट है जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को नष्ट कर देता है.

5) स्वस्थ लिवर (Spirulina for Liver)- स्पिरुलिना प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, जो लिवर को स्वस्थ और मजबूत बनाता है. स्पिरुलिना लिवर की बीमारियों जैसे हेपेटाइटिस और सिरोसिस के खतरे से बचाता है.

6) हृदय को स्वस्थ रखता है (Spirulina for healthy heart)- स्पिरुलिना खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. परिणामस्वरूप, रक्तचाप नियंत्रित रहता है और हृदय भी स्वस्थ रहता है. स्पिरुलिना के नियमित सेवन से शरीर को स्वस्थ पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे हृदय में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है और हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है.

7) रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक (Boosts Immunity)- स्पिरुलिना रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में बहुत फायदेमंद है. स्पिरुलिना का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ता है.

8) तनाव से राहत देता है Spirulina for Depression) - स्पिरुलिना अवसाद से राहत दिलाने में मदद करता है और मस्तिष्क को पोषण देता है. इसमें विटामिन बी12 और फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो मस्तिष्क को ऊर्जा प्रदान करता है और नई रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है. इससे डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है.

9) आंखों के लिए फायदेमंद (Spirulina for Eyes)- स्पिरुलिना में विटामिन ए होता है जो आंखों के रोगों को दूर करता है. स्पिरुलिना रेटिनाइटिस, जराचिकित्सा मोतियाबिंद, नेफ्रिटिक रेटिनल क्षति के उपचार में भी मदद करता है. इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं.

10) गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद (Spirulina in Pregnancy)- स्पिरुलिना में भरपूर मात्रा में आयरन और फाइबर होता है. इसकी मदद से गर्भावस्था के दौरान आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है. स्पिरुलिना से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है. यह एनीमिया की समस्या को भी दूर करता है. स्पिरुलिना गर्भावस्था के दौरान कब्ज से राहत दिलाने में भी मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement