Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Homemade Moisturizer For Skin: गर्मियों में आपकी स्किन का अच्छे से ख्याल रखेंगे ये केमिकल फ्री मॉइस्चराइजर, ऐसे करें यूज

Homemade Moisturizer For Face Skin: गर्मियों के आने के साथ हमारी स्किन की देखभाल करने के लिए घर पर ऐसे तैयार करें केमिकल फ्री मॉइस्चराइजर.

Latest News
Homemade Moisturizer For Skin: गर्मियों में आपकी स्किन का अच्छे से ख्याल रखेंगे ये केमिकल फ्री मॉइस्चराइजर, ऐसे करें यूज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: गर्मियों के आने के साथ हमारी स्किन की देखभाल में बहुत अहम बदलाव करने की जरूरत पड़ती है. गर्मियों में उच्च तापमान और धूप की किरणों के कारण हमारी स्किन सूखी और बेजान हो जाती है. इसलिए इस मौसम में हमें अपनी स्किन का ख्याल बहुत अच्छे से रखना चाहिए. इसके लिए मॉइस्चराइजर काफी महत्वपूर्ण ब्यूटि प्रोडक्ट होता है. मॉइस्चराइजर हमारी स्किन को नमी प्रदान करके उसे स्वस्थ और ताजगी देता है लेकिन बाजार में मिलने वाले मॉइस्चराइजर केमिलकल से भरे होते हैं. ये मॉइस्चराइजर आपकी स्किन को काफी ज्यादा नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. इसलिए इस आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड मॉइस्चराइजर के बारे में बताएंगे जिनका उपयोग आप गर्मियों में कर सकते हैं और अपनी स्किन की रक्षा भी कर सकते हैं.

एलोवेरा: गर्मियों में स्किन की सुरक्षा के लिए, आप एलोवेरा मॉइस्चराइजर को घर पर बना सकते हैं. आपको एलोवेरा से जेल निकालकर उसका रस लेना होगा और इसे अपनी स्किन पर लगाना होगा. यह आपकी स्किन को आराम देगा और सुरक्षित रखेगा.

शहद: यह एक अन्य प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो आपकी स्किन को मुलायम और चमकदार बनाता है. आप शहद में थोड़ा सा दूध मिलाकर अपनी स्किन पर लगा सकते हैं और इसे 15-20 मिनट तक छोड़ सकते हैं. इसके बाद धीरे-धीरे स्नान करें और चमकती हुई स्किन का आनंद उठाएं.

खीरा: गर्मियों में खीरे का उपयोग करने से स्किन को ताजगी मिलती है और उसे सुंदर बनाने में मदद मिलती है. आप खीरे को पीसकर इसका रस निकाल सकते हैं और उसे अपनी स्किन पर लगा सकते हैं. इससे आपकी स्किन को ठंडक मिलेगी और चेहरे में निखार भी आएगा.

गुलाब जल: गुलाब जल स्किन के काफी फायदेमंद होता है. इसे आप अपनी स्किन पर छिड़ककर उसे आराम दे सकते हैं. यह स्किन को मुलायम और सुंदर बनाता है और चेहरे की रंगत को भी निखारता है.

नारियल तेल: नारियल तेल स्किन को नमी और पोषण प्रदान करने का अचूक तरीका है. आप इसे रात में सोने से पहले अपनी स्किन पर लगा सकते हैं और सुबह चमकती हुई स्किन का मजा ले सकते हैं.

इन मॉइस्चराइजर को गर्मियों में अपनी स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए उपयोग करने से पहले, आपको ध्यान देने वाली कुछ बातें भी याद रखनी चाहिए: 

1. सबसे पहले, आपको अपनी स्किन को नियमित रूप से साफ करना चाहिए. इसके लिए आप मिल्क और रोजमेरी के बेसन का प्रयोग कर सकते हैं. 
2. आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए ताकि आपकी स्किन हमेशा हाइड्रेटेड रहे.
3. धूप से बचने के लिए आपको आयुर्वेदिक सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए.

गर्मियों में स्किन का अच्छे से ख्याल रखना बहुत महत्वपूर्ण है. मॉइस्चराइजर का उपयोग करके आप अपनी स्किन को नमी और ताजगी प्रदान कर सकते हैं. हमारे बताए हुए सभी उपायों के साथ, आपको नियमित रूप से स्किन की देखभाल करनी चाहिए और धूप से बचने के लिए सुरक्षा के उपाय भी अपनाने चाहिए. इससे आपकी स्किन गर्मियों में प्रोटेक्ट रहेगी.

ये भी पढ़े: Home Remedies For Pink Lips: काले फटे होठों को पिंक, मुलायम और चमकदार बनाने के लिए घरेलू उपाय

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement