Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

वर्कआउट के बाद इस तरह से पानी पीना ले लेगा जान, बॉडी को हाइड्रेट करने का ये है सही तरीका

Water Drinking Tips After Exercise: वर्कआउट के दौरान और बाद में कब और कितना पानी पीना चाहिए इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए.

Latest News
वर्कआउट के बाद इस तरह से पानी पीना ले लेगा जान, बॉडी को हाइड्रेट करने का ये है सही तरीका

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ही जरूरी होता है. लोग अक्सर खूब मेहनत कर बॉडी को फिट और हेल्थी रखते हैं. वर्कआउट के जरिए ही स्वास्थ्य (Health Tips) अच्छा बना रहता है. लेकिन वर्कआउट और एक्सरसाइज के दौरान बॉडी को हाइड्रेशन रखना भी बहुत ही जरूरी होता है. हालांकि वर्कआउट के दौरान और बाद में कब और कितना पानी पीना (Drink Water After Exercise) चाहिए इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए. ऐसा न करने पर शरीर को फायदे की वजाय नुकसान हो सकता है. तो चलिए जानते हैं कि वर्कआउट करने के कितनी देर बाद (Drink Water After Exercise) और कितना पानी पीना चाहिए.

एक्सरसाइज के तुरंत बाद पानी पीना सही?
लोगों के दिमाग में अक्सर ये बात आती है कि वर्कआउट के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं अगर हां तो कितनी देर बाद कितना पानी पीना चाहिए. हम आपको बताते हैं कि वर्कआउट के तुरंक बाद कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए. आपको एक्सरसाइज के लगभग आधे घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए. आप एक्सरसाइज के आधे घंटे बाद बैठकर लगभग आधा लीटर पानी पी सकते हैं. इससे शरीरी हाइट्रेट रहता है.

सीढ़ी चढ़ते ही फूलने लगती है सांस तो यह कमजोरी नहीं इन गंभीर बीमारियों के हैं लक्षण

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए करें ये काम
वर्कआउट करने से शरीर के डिहाइड्रेशन होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आपको वर्कआउट के बाद पानी जरूर पीना चाहिए. एक्सरसाइज करने के दो घंटे के अंदर आपको पानी जरूर पी लेना चाहिए. अगर आप इसे इग्नोर करेंगे तो आपका शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है. 

भूलकर भी वर्कआउट के तुरंत बाद न पिएं पानी
वर्कआउट करने से पसीना बहता है और गला भी सूखने लगता है ऐसे में पानी से शरीर को हाइड्रेट करना जरूरी होता है. लेकिन एक्सरसाइज के समय और तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से हमारी मांसपेशियों को झटका लग सकता है. इसके कारण सीने में दर्द, पेट दर्द, उल्टी जैसी समस्या हो सकती हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement