Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Teeth Cleaning Remedy: सेहत बिगाड़ सकती है दांतों की सड़न, इन Tricks को अपनाकर चमकदार दांतों के साथ खुद भी रहेंगे Fit

दांतों के सही सफाई न करने की वजह बैक्टीरियां से लेकर कैविटी समस्या हो जाती है. यह दांतों के साथ फिजिकल हेल्थ को भी इफेक्ट करती है. इसे बचने के लिए आजमाएं ये 3 घरेलू उपाय

Teeth Cleaning Remedy: सेहत बिगाड़ सकती है दांतों की सड़न, इन Tricks को अपनाकर चमकदार दांतों के साथ खुद भी रहेंगे Fit
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Teeth Cavities Remedies) चेहरे से फिजिकल हेल्थ को फिट बनाएं रखने के लिए ज्यादातर लोग एक्सरसाइज से लेकर अच्छी चीजों को डाइट में शामिल करते हैं, लेकिन इस बीच दांतों की सेहत का ख्याल रखना भूल जाती है. ऐसा करना दांतों साथ सेहत पर भारी पड़ सकता है. दांतों पर आने वाला पीलापन, कैविटी इन्हें सड़ा देती है. इसे खाना खाने में भी दिक्कत होती है. वहीं खाने को सही से चबाकर न खाने की वजह से पेट की दिक्कतें शुरू हो जाती है. यह ऐसी स्थिति से बचने के लिए ये 3 उपाय बेहतद फायदेमंद है. यह आपके दांतों को सड़ने से बचाने के साथ ही चमकदार बना देते है. दातों को मजबूत करते हैं. इसे स्वास्थ्य भी फिट रहता है. 

Cholesterol Reduce Food: सुबह उठते ही पानी के साथ खा लें ये 1 चीज, नसों में भरा कोलेस्ट्राॅल हो जाएगा साफ, हार्ट भी रहेगा हेल्दी

नारियल तेल खत्म कर देता है कैविटी

रात को सोते समय दांतों को सही से साफ न करने की वजह से प्लाक, बैक्टीरिया और कैविटी बन जाती है. इसे दांत खोखले हो जाते हैं. इसे मुंह से बदबू आने लगती है. जो भी आप खाते हैं. उसे बैक्टीरिया इफेक्ट करता है. यह खाना पेट में जाकर नुकसान देना शुरू कर देता है. ऐसी स्थिति में नारियल तेल रामबाण इलाज है. नारियल तेल से आॅयल पुलिंग यानी उसे मुंह में डालकर 5 से 10 मिनट तक घूमाएं. इसके बाद इसे बाहर निकाल दें. यह कैविटी से लेकर दांतों की दूसरी समस्याओं को खत्म कर देता है. 

Medical Test: विवाह से पहले कुंडली की जगह करा लें ये जरूरी मेडिकल टेस्ट, शादी के बाद नहीं पड़ेगा पछताना

हर्बल पाउडर का करें इस्तेमाल

दांतों में कालापन हो गया है तो इसे हटाने के हर्बल पाउडर भी फायदेमंद हो सकता है. दांतों के साथ साथ मसूड़ों से खून बहने की दिक्कत होने लगती है. इसे रोकने लिए दो चम्मच आंवला, एक चम्मच नीम, आधा चम्मच दाल चीनी पाउडर, बेकिंग सोडा और आधा चम्मच लौंग का पाउडर मिलाकर इसका रोज पेस्ट करें. इसे राहत मिल जाएगी. 

Jamun Seeds For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए संजीवनी है इस नीले फल की गुठली, मिनटों में कंट्रोल करती है हाई ब्लड शुगर

अंडे का छिलका भी बेहतर

किसी भी एक दांत में कैविटी होने पर यह धीरे धीरे पूरे जबड़े में फैल जाती है. ऐसी स्थिति पैदा होने से पहले ही अंडे का छिलका का इस्तेमाल कर लें. अंडे के छिलकों को साफ करके उबाल लें. अब इसे पीस लें. इसके बाद इनमें बेकिंग सोडा और नारियल तेल मिलाकर हर दिन टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल करें. अंडे के छिलकों में कैल्शियम कार्बोनेट होता है. इसे दांतों की कैविटी खत्म हो जाती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement