Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पीले दांतों को चुटकियों में साफ कर देंगी घर में रखी ये चीजें, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

पीले दांतों की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं.अगर दांतों की सही तरीके से देखभाल न की जाए तो यह काफी नुकसानदायक हो सकता है.आज हम आपको घर में रखी कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनके इस्तेमाल से आप पीले दांतों से छुटकारा पा सकते हैं.

Latest News
पीले दांतों को चुटकियों में साफ कर देंगी घर में रखी ये चीजें, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

पीले दांतों से छुटकारा पाने के उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पीले दांत(Yellow Teeth) न केवल देखने में खराब लगते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं.पीले दांतों पर जमा बैक्टीरिया भोजन के साथ पेट में जाकर पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं. इसके अलावा, पीले दांतों की वजह से सांसों में बदबू आती है, दांत कमजोर होते हैं, दांतों में सड़न होती है और आखिरकार दांत टूटने का कारण बन सकते हैं.

ऐसे में दांतों की सही तरीके से सफाई और देखभाल करना बहुत जरूरी है. आज हम आपको घर में मौजूद कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनसे दांतों की गंदगी और पीलापन पूरी तरह से साफ हो जाएगा और दांत फिर से मोती की तरह चमकने लगेंगे.

नारियलय/सरसों का तेल
नारियल या सरसों का तेल दांतों को सफेद करने और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है.एक चम्मच नारियल या सरसों  के तेल को अपनी उंगली पर लें और अपने दांतों पर मालिश करें. इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और गर्म पानी से कुल्ला करें. रोजाना रात को सोने से पहले इस नुस्खे का इस्तेमाल करें.

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा एक नेचुरल क्लींजर है जो जो दांतों से पीलापन हटाने में बहुत कारगर है.आप एक चम्मच बेकिंग सोडा को अपने टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करें और हफ्ते में दो बार आप इस नुस्खे का इस्तेमाल करें. 

नींबू का रस
नींबू का रस दांतों को सफेद करने और उनमें से बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है.एक चम्मच नींबू का रस को एक कप पानी में मिलाकर कुल्ला करें. हफ्ते में दो बार आप इस नुस्खे का इस्तेमाल करें. 


यह भी पढ़ें:बेसन और नीम के फेस पैक से मिलेगा फेशियल जैसा ग्‍लो, जान लें इस्तेमाल का तरीका


स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड होता है जो दांतों को सफेद करने में मदद करता है.एक स्ट्रॉबेरी को पीसकर अपने दांतों पर मलें.2 मिनट के लिए रहने दें और फिर गर्म पानी से कुल्ला करें. इस उपाय को सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करें.

केले के छिलके  
केले के छिलके दांतों से प्लाक और पीलापन हटाने में मदद कर सकते हैं। केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को अपने दांतों पर दो मिनट तक धीरे-धीरे रगड़ें. फिर पानी से अपना मुंह अच्छी तरह से धो लें. आप इस उपाय को दिन में दो बार, सुबह और रात में कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement