Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

The Legacy of Jineshwar Review: भगवान महावीर पर बनी इस फिल्म में दिख रही जैन धर्म की संस्कृति की अद्भुत झलक

अनसुने किस्सों को समेटे 'द लिगेसी ऑफ जिनेश्वर' फिल्म जैन धर्म की दीक्षा-आत्मसंयम का विश्लेषण है. जैन धर्म की दीक्षा और गुरु-शिष्य परम्परा को लेकर 19 अप्रैल को द लिगेशी ऑफ़ जिनेश्वर मूवी रिलीज हुई है.

Latest News
The Legacy of Jineshwar Review: भगवान महावीर पर बनी इस फिल्म में �दिख रही जैन धर्म की संस्कृति की अद्भुत झलक

द लिगेसी ऑफ जिनेश्वर'

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

द लिगेसी ऑफ जिनेश्वर (The legacy of Jineshwar) में जैन धर्म की संस्कृति और अनछुए पहलुओं को दिखाया गया है. जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर (24th Tirthankara of Jainism) महावीर स्वामी (Mahavir Swami) का जन्म कल्याणक चैत्र शुक्ल पूर्णिमा को हुआ था और इस बार महावीर जयंती 21 अप्रैल 2024, रविवार को है. अगर जैन धर्म को समझना चाहते हैं तो 'द लिगेसी ऑफ जिनेश्वर' (The Legacy of Jineshwar) फिल्म जरूर देखें.

धर्म पर फिल्म या डॉक्यूमेंटरी बहुत कम बनी हैं और यही कारण है कि जैन धर्म के बारे में लोगों को जानकारी भी कम होती है, लेकिन द लिगेसी ऑफ जिनेश्वर देखने के बाद इस धर्म की कई सकारात्मक चीजें पता चलेंगी.  

'द लिगेसी ऑफ जिनेश्वर' जैन परंपरा की अनकही कहानी को उजागर करने का वादा करती है, जो भगवान महावीर की महत्वपूर्ण शिक्षाओं और तीर्थंकर की आध्यात्मिक विरासत पर प्रकाश डालती है. दर्शक राजा ऋषभ देव से भगवान महावीर तक की यात्रा के साथ-साथ खतरगच्छ (जैन धर्म में एक संप्रदाय) की स्थापना को एक दिलचस्प कथा प्रारूप में प्रस्तुत करते हुए देखेंगे.

महावीर टाकिज और श्री खरतरगच्छ सहस्राब्दी महोत्सव द्वारा जैन धर्म को केन्द्रित करते हुए द लिगेशी ऑफ़ जिनेश्वर मूवी रिलीज की गयी है. इस फिल्म में भगवान आदिनाथ और भगवान महावीर की विरासत को वर्धमान सूरी ने आगे बढ़ाया है.संयम के लिए भौतिकवाद को त्याग दिया.उन्होंने दीक्षा ली और आत्म-नियंत्रण का उपदेश दिया.

फिल्म की कहानी संवत 1080 के आसपास पर बेस्ड है ,जिसमें जैन मुनि आचार्य वर्धमान सूरी अपने दो शिष्यों जिनेश्वर सूरी और बुद्धिसागर के साथ मिलकर लोगों को धर्म का मार्ग सिखाते हैं.कहानी अभिषेक मालू की है जो जैन धर्म को केन्द्रित करते हुए लिखी गयी है. जिसे जैन समुदाय द्वारा बेहद पसंद किया जा रहा है, क्यूंकि इस विषय पर फिल्म इत्यादि सिनेमा जैसा मसाला कम है. लिहाजा फिल्म देखने न सिर्फ जैन धर्म बल्कि जिनकी अन्य धर्मों में रूचि है वे भी आ रहे हैं.

फ़िल्म के माध्यम से जैन धर्म की सरलता, इतिहास, संस्कृति, और मूल्यों को समझने का आपको एक अद्वितीय सिनेमेटिक अनुभव मिलेगा. सुरेंद्र पाल सिंह, मनीष बिशला और अनिल लालवानी अभिनीत माइथो-ड्रामा 'द लिगेसी ऑफ जिनेश्वर' को अभिषेक मालू द्वारा निर्मित, प्रदीप पी. जाधव और विवेक अय्यर द्वारा निर्देशित और प्रशांत बेबर द्वारा लिखित. यह फिल्म पौराणिक कथाओं और नाटक के एक मनोरम कड़ी देखने को मिलेगी.

पटकथा :प्रशांत बेबर,विवेक अय्यर
निर्माता :महावीर टाकिज , श्री खरतरगच्छ सहस्राब्दी महोत्सव
संगीत : संगीत विवियन रिचर्ड , विपिन पटवा
रेटिंग : 3.5

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement