Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yoga For Armpit Fat: बाजूओं पर लटकती चर्बी से हैं परेशान तो हर दिन करें ये 2 योगासन, फिट हो जाएंगी बाजू

आपके पेट की चर्बी ही नहीं बाजू पर जमा चर्बी भी लुक को बिगाड़ देती है. हालांकि इसे कम करना भी बेहद आसान है. इसके लिए सिर्फ नियमित रूप से 2 योगासन करे. इनके लगातार अभ्यास करने से बाजूओं पर लटकती चर्बी कुछ ही दिन में गायब हो जाएगी. 

Latest News
Yoga For Armpit Fat: बाजूओं पर लटकती चर्बी से ह��ैं परेशान तो हर दिन करें ये 2 योगासन, फिट हो जाएंगी बाजू
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शरीर पर चढ़ता मोटापा कई सारी बीमारियों को लेकर आता है. ऐसे में इसे कम करने और बचने के लिए लोग योग से लेकर एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं. लोग बेली फैट से लेकर कमर के साइज को कम करने का प्रयास करते हैं, लेकिन इसबीच बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जिनके बेली पर फैट जमा न होकर बाजूओं की चर्बी बढ़ जाती है. यह आपके लुक को भी प्रभावित करता है. जब आप स्लीव्स लेस कपड़े पहनते हैं तो बहुत ज्यादा मोटे दिखाई देते हैं. लटकती चर्बी आपकी आपकी फिटनेस पर धब्बा लगाती है. ऐसे में आपको अपने बाजू की चर्बी को कम करना चाहिए. इसक लिए कोई हार्ड कोर मेहनत की जरूरत नहीं है. हर रोज सिर्फ 2 योगासन कर आप बाजूओं की चर्बी को खत्म कर सकते हैं. इसे  आपकी लुक में सुधार आएगा. आइए जानते हैं वो योगासन, जिन्हें 5 मिनट करने पर ही चर्बी गायब हो जाती है. 

हर दिन करें बिटिलासन

बाजूओं पर लटकती चर्बी और मोटापे को कम करने के लिए बिटिलासन बेहद कारगर है. इसे काउ पोज के नाम से भी जाना जाता है. वहीं संस्कृत में इसे मार्जरासन कहते हैं. इस आसन को करने से न सिर्फ बाजू पर जमी चर्बी खत्म होती है. इसे हड्डियों और पीठ की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं. इस योगासन को करना भी बेहद सरल है. इसके लिए एक मैट बिछा लें. इस पर बैठ जाएं. अब अपने हाथों को कंधों के नीचे रख लें. घुटने आपके कूल्हों के नीचे करें. इस पॉजिशन में सांस छोड़ें और रीढ़ को आर्च करें. सिर रीढ़ की हड्डी के साथ संरेखित होने के लिए नीचे की ओर झुकाएं. अब फिर से सांस लेकर अपनी छाती को ऊपर की तरफ उठाएं, पेट और रीढ़ को फर्श की दिशा में मोड़ते हुए गाय की स्थिति में अपने बीच के हिस्से को नीचे आने दें. इस आसन को कम से कम 5 बार दोहराएं. इसे कुछ ही दिनों में बाजूओं पर जमी चर्बी बाहर हो जाएगी. 

अधोमुख श्वानासन योग 

अधोमुख श्वानासन योग आपकी बाजू की चर्बी को तेजी से कम करता है. इस योगसन में रीढ़ से लेकर शरीर की दूसरी हड्डियों को मजबूती मिलती है. बॉडी स्ट्रेच होती है. नियमित रूप से इस आसन को करने से बाजू और पेट की चर्बी भी कुछ ही दिनों में गायब हो जाती है. इसके लिए अधोमुख श्वानासन योग को कम से 5 मिनट करना जरूरी है. 

ऐसे करें अधोमुख श्वानासन योग

इस योगसन को करने के लिए मैट बिछाकर एक हिस्से पर अपने दोनों हाथ टिका लें. अब पीछे के हिस्से पर दोनों पैरों को एक साथ टेंककर सांस भरें. आगे की तरफ जाएं और ​फिर वापस उसी मुद्रा में आ जाएं. कम से कम 5 मिनट कि इस योगासन को करें. साथ 10 बार इस क्रिया को दोहराएं. इसे बाजू से लेकर पेट की चर्बी कम हो जाएगी. अगर आप पहली बार यह योग कर रहे हैं तो किसी योग एक्सपर्ट की देख रेख में इसे करें. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement