Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Liver Cirrhosis: तुलसी समेत ये 4 देशी हर्ब सिरोसिस से सड़ते लिवर में फूंक देंगे जान, आज से ही खाना कर दें शुरू 

Liver Cirrhosis एक गंभीर बीमारी है जिसकी वजह से लिवर डैमेज होने लगता है. ऐसी स्थिति में इन चीजों के सेवन से इस समस्या को कम किया जा सकता है. 

Liver Cirrhosis: तुलसी समेत ये 4 देशी हर्ब सिरोसिस से सड़ते लिवर में फूंक देंगे जान, आज से ही खाना कर दें शुरू 

तुलसी समेत ये 4 देशी हर्ब सिरोसिस से सड़ते लिवर में फूंक देंगे जान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लिवर सिरोसिस (Liver Cirrhosis) एक जानलेवा बीमारी है. इसकी वजह से लिवर धीरे-धीरे काम करना बंद कर देता है (Liver Cirrhosis Damage). ऐसी स्थिति में लिवर ट्रांसप्लांट (Liver Transplant) करना ही इसका एकमात्र उपचार रह जाता है. आमतौर पर इस बीमारी का खतरा हेपेटाइटिस वायरस के इंफेक्शन, शराब के अत्यधिक सेवन और ऑटोइम्यून डिसऑर्डर (Autoimmune Disorder) के कारण होता है. देश में भी लाखों लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में समय रहते हुए इस घातक बीमारी का पहचान (Liver Damage Symptoms) कर इसका सही इलाज करना शुरू कर देना चाहिए. कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की मदद से इसके गंभीर परिणामों को कम किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के बारे में.

लिवर सिरोसिस के लक्षण (Symptoms of Liver Cirrhosis)

लिवर सिरोसिस की समस्या होने पर पेट में दाहिने ओर दर्द, उल्टी, लिवर का बढ़ना, पीलिया, कमजोरी, जोड़ों में दर्द, बुखार, पेट में पानी भरना और मतली जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं.

यह भी पढ़ें - हल्दी सिर्फ किचन की ही नहीं, आपकी सेहत की भी फ्रेंड है 

ये चीजें हैं फायदेमंद

एलोवेरा और आंवला जूस 

सिरोसिस से लिवर डैमेज होने लगता है, ऐसे में डैमेज को को कंट्रोल करने में एलोवेरा और आंवला का जूस फायदेमंद साबित हो सकता है. एक्सपर्ट भी रोज सुबह खाली पेट 5-5ml आंवले के जूस में एलोवेरा मिलाकर पीने की सलाह देते हैं. 

तुलसी

तुलसी के पत्तों में हेपाटो प्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं, जो लिवर को डैमेज होने से बचाते हैं. इसलिए एक्सपर्ट भी लिवर सिरोसिस की समस्या होने पर तुलसी के सेवन की  सलाह देते हैं. 

यह भी पढ़ें:  Uric Acid को ब्‍लड से बाहर कर देंगे ये 3 घरेलू ड्रिंक्स, जोड़ों का दर्द होगा दूर

त्रिफला

आयुर्वेद में त्रिफला को एक शक्तिशाली जड़ी-बूटी माना जाता है. इसमें मौजूद औषधीय गुण लिवर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. रोज रात में एक गिलास पानी के साथ एक चम्मच त्रिफला का सेवन करें. यह लिवर डैमेज को कम करने में मदद करता है. 

अर्जुन की छाल

अर्जुन के पेड़ की छाल का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए सालों से किया जा रहा है. जानकारों  के अनुसार लिवर सिरोसिस में भी इसे कारगर माना जाता है. इसलिए रोज सुबह और रात में आधा गिलास इसका काढ़ा बनाकर पीना चाहिए. यह भी लिवर डैमेज को कम करने में मदद करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement