Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Straight Hair से लेकर घुंघराले बालों तक की देखभाल के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, उलझने-झड़ने की समस्या होगी दूर

Hair Care Tips: अगर आप फ्रिजी और उलझे हुए घुंघराले बालों से परेशान हैं, तो इन स्पेशल ट्रीटमेंट से उनका ख्याल रख सकते हैं. यहां जानिए इसके बारे में...

Straight Hair से लेकर घुंघराले बालों तक की देखभाल के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, उलझने-झड़ने की समस्या होगी दूर

Straight Hair से लेकर घुंघराले बालों तक की देखभाल के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः फैशन और स्टाइल की बात की जाए तो बालों का रोल बढ़ जाता है. क्योंकि बाल अगर खूबसूरत हों तो व्यक्ति की खूबसूरती में चार चांद लग जाता है. लेकिन हर किसी के बाल एक जैसे नहीं होते हैं. किसी के बाल कर्ली होते हैं तो किसी के बाल स्ट्रेट होते हैं. वहीं ज्यादातर महिलाएं स्‍ट्रेट बालों को ही पसंद करती हैं. ऐसे में अगर आप अपने बालों की खूबसूरती बढ़ाना चाहती हैं और अलग-अलग तरह के बालों को मैनेज करना चाहती हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने वाले हैं. 

जिसकी मदद से आप किसी भी तरह के बालों को केयर कर उन्हें खूबसूरत बनाए रख सकती हैं, तो आइए जानते हैं इसके बारे में.

घुंघराले बाल (Curly Hair)

कर्ली बाल ज्यादातर फ्रिजी होते हैं और उन्हें मैनेज करना आसान नहीं होता है. इसलिए उन्‍हें स्‍पेशल ट्रीटमेंट की जरूरत होती है. क्योंकि इनकी बनावट और साइज ही ऐसी होती है कि ये झड़ते ज्यादा हैं. जिन लोग के बाल ऐसे हैं उन्हें अल्कोहल और सल्फेट्स वाले प्रोडक्टस से बचना चाहिए. क्योंकि इस तरह के प्रोडकट्स बालों की नेचुरैलिटी छीन सकते हैं और ड्राई हेयर या फ्रिजी हेयर की प्रॉब्लम दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Kidney खराब है तो बढ़ सकता है कैंसर का खतरा, डाइट का रखें खास ख्याल, इन चीजों को ना करें नजरअंदाज

वहीं ऐसे बालों के लिए हमेशा मॉइस्चराइजिंग शैम्पू और कंडीशनर चुनना बेहतर होता है. क्योंकि लीव-इन कंडीशनर और कर्ल क्रीम भी घुंघराले बालों को कम करने में काफी मदद करते हैं. इसके अलावा बालों को स्टाइलिश बनाते समय हेयर ड्रायर पर एक ही तरह के टेंपरेचर से बचें.

लहराते बाल (Wavy Hair)

स्ट्रेट और कर्ली बालों की अपेक्षा लहराते बाल ज्यादा गिरते हैं क्योंकि इसकी बनावट ऐसी होती है कि इनके उलझने का खतरा ज्यादा होता है. इसलिए ऐसे बालों को मैनेज करने के लिए माइल्ड शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके अलावा ऐसी कंघी का इस्तेमाल करें जो चौड़े  हों. इसके लिए आप चाहें तो लाइट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल  कर सकती हैं. इसके अलावा जब बाल सूखे हों तो उन्हें ब्रश करने से बचें क्योंकि इससे बाल उलझ भी सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Cholesterol Reduce Tips : वसा से सिकुड़ी नसें चौड़ी कर देगा ये बीज, बैड कोलेस्‍ट्रॉल का होगा खत्‍मा   

स्ट्रेट हेयर (Straight Hair)

अगर बाल सीधे यानी स्ट्रेट हैं तो उन्हें भी अच्छी तरह मैनेज किया जाना चाहिए. इसके लिए माइल्ड शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें. इसके अलावा बालों को कभी हैवी न बनाएं. साथ ही ड्राईनेस और उलझने को रोकने के लिए बालों में हल्का हेयर ऑयल या सीरम लगाएं. इसके अलावा बाल बनाते समय हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे और सिरेमिक फ्लैट आयरन का यूज करना अच्छा माना जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement