Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Remedies For Arthritis: किचन में मौजूद ये पीला मसाला गठिया का है रामबाण इलाज, जोड़ों के दर्द और सूजन कर देता है दूर

जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या को हल्दी खत्म कर देता है. यह गठिया के लिए किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है. आइए जानते हैं कैसे करें हल्दी का सेवन

Latest News
Home Remedies For Arthritis: किचन में मौजूद ये पीला मसाला गठिया का है रामबाण इलाज, जोड़ों के दर्द और सूजन कर देता है दूर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Turmeric For Arthritis) किचन में मौजूद हल्दी खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही औषधीय गुणों से भरपूर होती है. हल्दी कई स्वास्थ्य लाभों से भरी हुई है. यह जोड़ों में सूजन और दर्द को कम करने में भी लाभदायक है. इतना ही नहीं हल्दी का नियमित सेवन गठिया जैसी बीमारी को कंट्रोल करने के साथ ही इसे होने वाली गंभीर जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करती है. गठिया दैनिक जीवन को दयनीय या जीना मुश्किल बना सकती है.  इसे शरीर के जोड़ जाम हो जाते हैं. 

करक्यूमिन से भरपूर होती है हल्दी

हल्दी का रंग के पीले होने की वजह इसमें करक्यूमिन का होना है. यह एक रासायनिक यौगिक है, जो हल्दी को उसका पीला रंग प्रदान करता है. करक्यूमिन एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और इसका उपयोग कुछ पुरानी स्वास्थ्य बीमारियों को ठीक करने में भी किया जाता है. इसकी वजह हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट का भी एक बड़ा स्रोत होना है. आइए जानते हैं  कैसे अपने डेली खानपान में हल्दी को शामिल करने से गठिया के कारण जोड़ों में पुराने दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है.

Skin Care Tips: Pimple और Acne खत्म कर देगा ये एक हरा पत्ता, इन तीन चीजों के साथ मिलाकर लगाते ही खिल उठेगा चेहरा

गठिया जोड़ों में गंभीर सूजन और कोमलता पैदा कर सकता है. यह दो प्रकार की होती है. इसमें एक ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड होती है. ऑस्टियोआर्थराइटिस में हड्डियोंं कमजोर हो जाती है. इनके टूटने का डर रहता है. यह हड्डियों के सिरों को कवर करता है. वहीं रुमेटीइड गठिया एक ऐसी बीमारी है, जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली जोड़ों पर हमला करती है. जिससे गंभीर दर्द और परेशानी होती है.

अर्थराइटिस के लक्षण

-दर्द
-कठोरता
-सूजन
-लालपन
-चलने में असमर्थता

Eye Vision Loss: ये 5 फूड्स खाते ही बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी, कुछ ही दिन में उतर जाएगा मोटा चश्मा 

क्या हल्दी गठिया के मरीजों की मदद कर सकती है

एक्सपर्टस बताते हैं कि गठिया के लक्षणों को कम करने के लिए कर्क्यूमिन कई अलग.अलग तरीकों से काम करता है. यह हल्दी में पाया जाता है. करक्यूमिन एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है. यह अवरोधक के रूप में काम करता है. यह इस समस्या को निपटाने में बूस्टर प्रतिरक्षा प्रणाली अपनाता है. 

हल्दी या करक्यूमिन कैसे लें

रिसर्च के अनुसार, हल्दी और इसके घटक गठिया की सूजन और दर्द को संभावित रूप से कम कर सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे करें इसका सेवन

Lemon Grass Reduce Uric Acid: हर दिन चाय की चुस्की से खत्म हो जाएगा यूरिक एसिड और गठिया, जानें बनाने का आसान तरीका 
 

इसे अपने व्यंजन में मसाले के रूप में शामिल करें

-सुबह हल्दी वाली चाय पिएं
-इसे सप्लीमेंट के रूप में सेवन करें
-सोने से पहले अपने दूध में हल्दी मिला लें
-रोजाना सुबह खाली पेट एक इंच कच्ची हल्दी की जड़ गुड़ के साथ लें
-इसे अपनी स्मूदी में शामिल करें

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement