Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Sign: डायबिटीज में ब्लड में शुगर बढ़ने पर दिखते हैं ये असामान्य संकेत

Diabetes Symptoms: कई लक्षण जिन्हें कभी-कभी मामूली समझा जाता है अक्सर स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव डाल सकते हैं. खासकर डायबिटीज में शुगर बढ़ने पर कई ऐसे लक्षण नजर आते हैं जिसे लोग कई बार नजरअंदाज कर देते हैं.

Latest News
Blood Sugar Sign: डायबिटीज में ब्लड में शुगर बढ़ने पर दिखत��े हैं ये असामान्य संकेत

डायबिटीज के कुछ अजीब लक्षण और खतरे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डायबिटीज जीवनशैली से जुड़ी प्रमुख बीमारियों में से एक है. डायबिटीज एक मेटाबॉलिक रोग है जो ब्लड में अतिरिक्त शुगर के कारण होता है. यह रोग आमतौर पर तंत्रिकाओं, गुर्दे और रेटिना से जुड़ी समस्याओं की वजह बनता है. इससे दिल का दौरा, स्ट्रोक और पैर के अल्सर का खतरा तक भी बढ़ जाता है.

विभिन्न जटिलताओं के प्रति व्यक्तिगत संवेदनशीलता हर व्यक्ति में अलग-अलग होती है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों में देखे जाने वाले कुछ असामान्य लक्षणों के बारे में चलिए जानते हैं.

खाने के बाद करें ये छोटा सा उपाय, डायबिटीज में शुगर कभी नहीं होगी हाई

संक्रमण - डायबिटीज रोगियों की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देता है. कुछ ऐसे संक्रमण हैं जो केवल अनियंत्रित डायबिटीज वाले रोगियों में होते हैं;

राइनोसेरेब्रल म्यूकोर्मिकोसिस - यह एक आक्रामक फंगल संक्रमण है जो नाक और आंखों को प्रभावित करता है. इसे उच्च शर्करा द्वारा बढ़ावा दिया जाता है - विशेष रूप से डायबिटीज केटोएसिडोसिस.

मैलिग्नेंट ओटिटिस एक्सटर्ना- इनमें से 90% रोगियों को डायबिटीज है. अधिकांश मरीज़ आक्रामक जीवाणु स्यूडोमोनास एरुगिनोसा से संक्रमित होते हैं. डायबिटीज पर उचित नियंत्रण बहुत जरूरी है. IV एंटीबायोटिक्स के साथ-साथ सर्जरी की भी आवश्यकता होती है.

इन 5 तरह के पानी के पीने से ब्लड शुगर होगा कम, डायबिटीज रहेगी कंट्रोल 

एम्फायसेमेटस पायलोनेफ्राइटिस - इसमें रोगी के मूत्र पथ के गंभीर संक्रमण के कारण गुर्दे में वायु जमा हो जाती है.

चारकोट फ़ुट - यह स्थिति डायबिटीज के कारण होती है जिससे तंत्रिका क्षति और संवेदना की हानि होती है. फिर पैर में रक्त की आपूर्ति बढ़ जाती है - इससे पैर की विकृति (पैर के आकार में परिवर्तन) हो जाती है. ऐसे लोगों को मॉडिफाइड फुटवियर का इस्तेमाल करना पड़ता है.

बीपी गिरना या बेहोशी- इसे स्वायत्त शिथिलता (Autonomic Dysfunction) भी कहते हैं. हाई और लो शुगर स्वायत्त शिथिलता का कारण बन सकती है, और रोगियों को खड़े होने पर बीपी में अचानक गिरावट का अनुभव हो सकता है. कुछ रोगियों को सामान्य व्यक्तियों में होने वाले लो ब्लड शुगर के लक्षणों का अनुभव नहीं हो सकता है - जिससे अचानक बेहोशी हो सकती है.


गैस्ट्रोपेरेसिस - क्रोनिक डायबिटीज वाले लोगों को सामान्य व्यक्तियों की तुलना में भोजन को अपने पेट में अधिक समय तक रखना पड़ता है. इससे भूख कम लगती है और मतली आती है. इसके अलावा, दवाओं और भोजन की क्रिया के समय के बीच बेमेल के कारण मरीज़ अक्सर हाइपोग्लाइसीमिया (कम शर्करा) का अनुभव करते हैं.

डायबिटीज वाले सुबह खाली पेट ये पीले बीज पानी से फांक लें, ब्लड शुगर कभी नहीं अनकंट्रोल

कुशन सिंड्रोम- कभी-कभी डायबिटीज हमारे शरीर से अतिरिक्त स्टेरॉयड उत्पादन के कारण होता है; इस स्थिति को कुशिंग सिंड्रोम कहा जाता है. अगर सही समय पर इसका सेवन किया जाए तो इस डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है.

पैरों और चेहरे में परिवर्तन - डायबिटीज कभी-कभी वृद्धि हार्मोन की अधिकता के कारण हो सकता है. इसे एक्रोमेगाली कहा जाता है. मरीज़ आमतौर पर चेहरे की विशेषताओं में बदलाव और जूते के आकार में वृद्धि के साथ उपस्थित होते हैं.

अचानक वजन कम होना - खराब ग्लाइसेमिक नियंत्रण वाले लोग, विशेष रूप से 9% से कम HbA1C वाले लोगों को वजन घटाने का अनुभव हो सकता है. यह मुख्य रूप से मूत्र में अतिरिक्त रक्त शर्करा के नष्ट हो जाने के कारण होता है. डायबिटीज को नियंत्रित करने से इस स्थिति को उलटा किया जा सकता है.

संक्रमण का पुनः सक्रिय होना - डायबिटीज से पीड़ित लोग टीबी को पुनः सक्रिय कर सकते हैं क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कम होती है.

साइलेंट हार्ट अटैक - सामान्य लोगों की तुलना में डायबिटीज के रोगियों को दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक होता है. सामान्य लोगों के विपरीत, डायबिटीज के रोगियों में 3 प्रमुख रक्त वाहिकाएं होती हैं जो अन्य रक्त वाहिकाओं की तुलना में अधिक मेहनत करती हैं. डायबिटीज के रोगियों में साइलेंट हार्ट अटैक की संभावना अधिक होती है. सामान्य लोगों के विपरीत जो गंभीर सीने में दर्द का अनुभव करते हैं, इन रोगियों को कोई दर्द महसूस नहीं होता है. अगर उन्हें दैनिक गतिविधियां करते समय चलने में कठिनाई या सांस लेने में तकलीफ का अनुभव हो तो ध्यान दें.

दौरे - हाई ब्लड शुगर दौरे का कारण बन सकता है. शर्करा के स्तर में सुधार से रोग के परिणामों में सुधार होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़ें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement