Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin D Rich Foods: विटामिन डी की कमी से कमजोर हो जाती हैं हड्डियां, इन 5 फूड्स से वापस मिलेगी मजबूती

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी होने से हड्डियां कमजोर हो जाती है. हड्डियों को मजबूत करने के लिए आप इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैंं.

Latest News
Vitamin D Rich Foods: विटामिन डी की कमी से कमजोर हो जाती हैं हड्डियां, इन 5 फूड्स से वापस मिलेगी मजबूती

Vitamin D Rich Food

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शरीर में पोषक तत्वों और विटामिन्स की कमी होने पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको विटामिन डी की कमी (Deficiency Of Vitamin D) के लक्षण और इसे पूरा करने के बारे में बताएंगे. अगर शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी हो तो हड्डियां कमजोर हो जाती है. विटामिन डी हड्डियों के लिए बहुत ही जरूरी होता है. ऐसे में विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) हड्डियों को खोखला कर सकती हैं. इसकी कमी से हड्डियों में छोटे-छोटे गड्ढे बन जाते हैं जिससे हड्डी टूटने का खतरा भी बढ़ जाता है. वैसे तो धूप सेंकने से इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं. हालांकि आप इन फूड्स (Vitamin D Rich Food) से भी विटामिन डी की कमी पूरी कर सकते हैं.

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स (Vitamin D Rich Foods)
गाय का दूध

गाय का दूध पीना हड्डी की मजबूती के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी होता है. यह हड्डियों की सेहत के लिए अच्छा होता है.

अंडा
अंडा खाना हड्डियों के लिए बहुत ही अच्छा होता है. अक्सर हड्डी टूटने के बाद डॉक्टर अंडे खाने की सलाह देते हैं. अंडे की जर्दी खाना हड्डियों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है.

यूरिक एसिड का काम-तमाम कर देंगी ये 5 चीजें, दवा की तरह करेंगी काम
 
मशरूम
मशरूम में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसे खाने से आप विटामिन डी की कमी को भी पूरा कर सकते हैं. अगर आप डाइट में इसे शामिल करते हैं तो हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं.

संतरे का जूस
संतरे में विटामिन डी होता है. आप संतरे का रस निकाल कर इसे पीने से विटामिन डी की कमी पूरी कर सकते हैं. यह विटामिन डी का अच्छा सोर्स है. कोशिश करें कि आप ताजा संतरे का रस पीएं. मार्केट में मिलने वाला पैकिंग वाला जूस इतना प्रभावी नहीं होता है.

मछली
हड्डी की मजबूती के लिए मछली बहुत ही लाभकारी होती है. अगर आपकी हड्डियां कमजोर हो गई है तो डाइट में ट्यूना, मैकेरल, और साल्मन मछलियों को शामिल करें. इनसे भरपूर विटामिन डी मिलेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement