Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamins Deficiency से बिगड़ सकती हैं सेहत, कभी न होने दें इन 5 विटामिन की कमी, हमेशा रहेंगे दुरुस्त

Vitamins For Better Health: विटामिन की कमी दिल, दिमाग, हड्डियों और शरीर के अन्य अंगों के कमजोर होने का कारण बन सकती है. ऐसे में इनकी कमी होने से बचना चाहिए.

Latest News
Vitamins Deficiency से बिगड़ सकती हैं सेहत, कभी न होने दें इन 5 विटामिन की कमी, हमेशा रहेंगे दुरुस्त

Vitamins Deficiency

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर में जरूरी पोषक तत्व और विटामिन्स की कमी (Vitamin Deficiency In Body) नहीं होने देनी चाहिए. विटामिन की कमी के कारण सेहत पर बुरा असर पड़ता है. विटामिन की कमी दिल, दिमाग, हड्डियों और शरीर के अन्य अंगों के कमजोर होने का कारण बन सकती है. चलिए आज ऐसे ही 5 विटामिन्स के बारे में जानते हैं जिनकी कमी (Vitamins ki Kami) के कारण कई परेशानियों (Vitamin Deficiency Symptoms) का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में इन विटामिन की कमी होने से रोकनी चाहिए. आइये जानते हैं इन विटामिन के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

शरीर के लिए जरूरी हैं ये 5 विटामिन (Vitamins For Better Health)
विटामिन ए (Vitamin A)

आंखों के लिए विटामिन ए बहुत ही आवश्यक विटामिन है. इसकी कमी से आंखें कमजोर होती है, स्किन प्रॉब्लम होती हैं और साथ ही इम्यून सिस्टम भी प्रभावित होता है. इसकी कमी को पूरा करने के लिए गाजर, शकरकंद, पालक, अंडे, दूध और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

विटामिन सी (Vitamin C)
इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और स्किन के लिए विटामिन सी बहुत ही जरूरी होता है. इसकी कमी से कई सारी परेशानियां होती हैं. विटामिन सी की पूर्ती के लिए संतरा, नींबू, चकोतरा, ब्रॉकली, समेत खट्टे फलों का सेवन करना फायदेमंद होता है.

शादी के बाद छोड़ दें ये 5 आदतें, वरना वैवाहिक जीवन पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

विटामिन डी (Vitamin D)
विटामिन डी हड्डियों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. इसकी कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. ऐसे में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए अंडा, दूध, सैल्मन मछली और मशरूम खानी चाहिए. धूप सेंकने से भी विटामिन डी मिलता है.

विटामिन बी12 (Vitamin B12)
शरीर को भरपूर एनर्जी देने के लिए विटामिन बी12 बहुत ही आवश्यक है. इसकी कमी के कारण थकान और कमजोरी का सामना करना पड़ता है. शरीर में विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए अंडे, दूध, सोया मिल्क, टूना मछली, सैल्मन मछली और मीट का सेवन कर सकते हैं.

विटामिन बी9 (Vitamin B9)
विटामिन बी9 गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही जरूरी विटामिन है. इसकी कमी के कारण बच्चे के विकास में परेशानी होती है. इसे फोलेट या फोलिक एसिड भी कहते हैं. यहरेड ब्लड सेल्स का निर्माण करता है. इसकी कमी होने पर हरी पत्तेदार सब्जियां, खट्टे फल, दालें आदि चीजों का सेवन करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement