Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Running Vs Walking : तेजी से करना है वेट कम तो जानिए वॉकिंग या रनिंग में कौन है बेस्ट एक्सरसाइज

Weight loss Tips: वॉकिंग या रनिंग कौन सी एक्सरसाइज वेट कम करने के लिए बेस्ट है, चलिए जानें.

Latest News
Running Vs Walking : तेजी से करना है वेट कम तो जानिए वॉकिंग या रनिंग में कौन है बेस्ट एक्सरसाइज


Walking vs Running

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः वेट कम करने के लिए डाइट और एकसरसाइज दोनों ही मायने रखती हैं लेकिन कौन सी एक्सरसाइज तेजी से वजन को कम कर सकती है, यह सभी जानना चाहते हैं. कई बार  कंफ्यूजन रनिंग और वॉकिंग के बीच सबसे ज्यादा होता है.

क्या आपके मन में भी ये सवाल रहता है कि वेट लॉस के लिए बेस्ट एक्सरसाइज रनिंग है या वॉकिंग? तो आपके लिए इस खबर में कई जानकारियां लाएं जो आपके इस कंफ्यूजन को आसानी से दूर कर सकेंगे. 

बात जब एक्सरसाइज की आती है तो एक एक्सरसाइज से दूसरी एक्सरसाइज का कंपेरिजन जरूर किया जाता है. जैसे चलना, तैरना, दौड़ना या जॉगिंग में कौन ज्यादा बेस्ट है. खासकर जब वजन घटाने और हेल्दी हार्ट की बात आती है.

यह भी पढ़ेंः Knee Pain: घुटने के दर्द में रामबाण हैं ये हर्ब्स, खून से निकल जाएगा यूरिक एसिड 

किसे क्या चुनना चाहिए? 

अगर आपने हाल ही में एक्सरसाइज करना शुरू किया है तो बेहतर होगा कि आप वेट लॉस जर्नी की शुरुआत वॉकिंग से करें. एक बार जब आप दिनचर्या में शामिल हो जाते हैं, तो अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए अपनी गति बढ़ाएं. एक या दो सप्ताह के बाद, आप दौड़ना शुरू कर सकते हैं. आप इंटरवल रनिंग भी कर सकते हैं जो आपको भारी मात्रा में कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकती है.

अगर आप सिर्फ अपना स्वस्थ वजन बनाए रखना चाहते हैं तो रोजाना 30 मिनट पैदल चलना आपके लिए काफी है. सामान्य गति से चलने पर एक घंटे में करीब 400 कैलोरीज जलेगी. वहीे, आधा घंटा साइक्लिंग करने पर 300 से 350 कैलोरी बर्न होती है, जबकि रनिंग में 400 से 500 तक बर्न होती है, लेकिन अगर आप साइकिलिंग स्पीड में कर रहे हैं तो कैलोरी बर्न बराबर हो सकता है. कैलरी बर्न करना आपके एक्‍सरसाइज करने की स्पीड, पेस और टाइम पर निर्भर करता है.

अगर आपकी उम्र 50 से ऊपर है या हृदय की समस्या या जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द है तो पैदल चलना आपके लिए बेहतर है. दौड़ना एक हिप-इफ़ेक्ट गतिविधि है जो आपके शरीर पर बहुत अधिक दबाव डाल सकती है, जिससे आपकी स्थिति और खराब हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः Worst Diet for Sugar: ब्लड में इंसुलिन को निष्क्रिय कर देंगे ये फल, डायबिटीज वाले ध्यान दें  

डाइट भी है जरूरी 

सिर्फ चलने या दौड़ने से से आप अपना वजन कम नहीं कर सकते. इसमें आपके आहार का भी उतना ही महत्वपूर्ण हिस्सा है. अपने आहार में स्वस्थ और पौष्टिक भोजन शामिल करें और अपने वजन घटाने के लक्ष्य तक पहुँचने के लिए अपने कैलोरी सेवन में कटौती करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement