Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

​Weight Loss Food: बाहर निकली तोंद और वजन को कम कर देगी ये सफेद चीज, कुछ ही दिन में दिखेगा असर

Weight Loss Diet: ड्राई फ्रूट्स में आने वाली एक सफेद चीज आपकी चर्बी को पिघलाने के साथ ही बढ़ते वजन को रोक देगी. इसमें मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर पाचन तंत्र को सही बनाये रखेगा.  

Latest News
​Weight Loss Food: बाहर निकली तोंद और वजन को कम कर देगी ये सफेद चीज, कुछ ही दिन में दिखेगा ��असर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से ज्यादातर लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं. तेजी से बढ़ता वजन बीमारियों का शुरुआत संकेत माना जाता है. अगर आप भी इसी बाहर निकलती तोंद और मोटापे से परेशान हैं तो किचन में रखी एक चीज को सेवन से इसे कंट्रोल कर सकते हैं. यह एक चीज आप सुबह और शाम के समय स्नैक्स के रूप में भी ले सकते हैं. हम बात कर रहे हैं मखाने की. यह एक हल्की मेवा है, इसमें कैल्शियम से लेकर शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. आप इसे घी-नमक या काली मिर्च के फ्लेवर के साथ रोस्ट कर खा सकते हैं. यह आपको स्वाद देने के साथ ही स्लिम-ट्रिम रखने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं नियमित रूप से मखाने का सेवन आपका वजन कम करने में भी काफी लाभदायक साबित हो सकता है. 

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से इसका सेवन शुरू कर दें. आइए जानते हैं कि कैसे मखाने का सेवन करें. यह कैसे आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

वजन कम करने में फायदेमंद है मखाना

मखाने में डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, जिससे फैट बर्निंग प्रोसेस तेज हो जाती है. मखाने में मौजूद कैल्शियम से लेकर आयरन और मैग्नीशियम वजन को बढ़ने से रोकते हैं. यह डाइजेशन को सही रखते हैं, जिससे व्यक्ति को फैट कम हो जाता हे. 

भूनकर खाएं मखाने 

अगर आप अपने बढ़ते वजन रोकने और उसे कम करना चाहते हैं तो मखानों को डाइट में शामिल कर लें. इसे फायदेमंद और स्वादिष्ट बनाने के लिए एक कढ़ाही में थोड़ा सा घी और नमक डालें, इसके बाद मखानों को धीमी आंच पर भून लें. सुबह नाश्ते के समय और शाम को स्नेक्स के रूप में लें. इससे आपका वजन धीरे धीरे कट जाएगा. 

मखाने का भेल

वजन कम करने के लिए मखाना भी खा सकते हैं. इसके लिए एक बाउल में टमाटर, प्याज, हरी मिर्च, ककड़ी और खीरा काट लें. इसके बाद मखानों को कढ़ाई में डालकर हल्का सा फ्राई कर लें. अब टमाटर, प्याज, हरी मिर्च, ककड़ी और खीरा को मखानों के साथ मिक्स कर लें. इसमें नमक, नींबू, इमली की चटनी और काली मिर्च डाल लें. आपकी मिक्स चाट बनकर तैयार हो जाएगी. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement