Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या होती है Body Polishing? जानें घर पर इसे करने का क्या है आसान तरीका 

Body Polishing आजकल काफी ट्रेंड में है और इसे पार्लर की जगह घर पर भी आजमाया जा सकता है, जानें क्या है इसका आसान तरीका...

Latest News
क्या होती है Body Polishing? जानें घर पर इसे करने का क्या है आसान तरीका 

Body Polishing क्या होता है? 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग (Glowing Skin) बनाए रखने के लिए लोग कई यूनिक और लेटेस्ट तरीकों के साथ घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय अपनाते रहते हैं. हालांकि ज्यादातर लोग बॉडी की स्किन (Skin Care Tips) को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन, आपको बता दें कि फेस की तरह बॉडी की स्किन में जमा डेड सेल्स (Skin Care) को हटाना भी जरूरी होता है. आमतौर पर इसके लिए बॉडी स्क्रब (Body Scrub) या मॉइस्चराइजेशन का इस्तेमाल किया जाता है.  

अब कई लोग इसके लिए बॉडी पॉलिशिंग (Body Polishing) का भी सहारा लेते हैं. बता दें कि यह तरीका आजकल काफी ट्रेंड में है और इसे पार्लर की जगह घर पर भी आजमाया जा सकता है, तो आइए जानते हैं क्या है बॉडी पॉलिशिंग और इसे आप घर पर कैसे आजमा सकते हैं. 

क्या है बॉडी पॉलिशिंग? (What IS Body Polishing)

बता दें कि यह एक तरह का ब्यूटी ट्रीटमेंट है जिसमें पूरी बॉडी की मसाज की जाती है. इस ट्रीटमेंट से त्वचा को हेल्दी, स्मूद और लंबे समय तक चमकदार बनाए रखने में मदद मिलती है. ये प्रोसेस स्किन में मौजूद डेड सेल्स को आसानी से निकाल देता है और स्किन की डीप क्लीनिंग हो जाती है. 


यह भी पढ़ें: जरूरत से ज्यादा करते हैं Frozen Matar का इस्तेमाल? हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं


बॉडी पॉलिशिंग के जरिए स्किन को बेहतर तरीके से मॉइस्चराइज किया जा सकता है और इस प्रोसेस में पूरी बॉडी की क्रीम या स्क्रब के जरिए क्लीनिंग की जाती है. आप इसके लिए नारियल के तेल, कॉफी, शुगर पाउडर या दूसरी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

घर पर ऐसे करें बॉडी पॉलिशिंग 

इसके लिए सबसे पहले गुनगुने पानी से नहा लें और फिर पूरी बॉडी पर स्क्रब लगाएं और सूखने दें. इसके बाद कुछ देर पानी की मदद से पूरी बॉडी की स्क्रबिंग करें.  इसके बाद बॉडी को साफ पानी से साफ कर लें और स्किन के हिसाब से पैक लगाएं. पैक के सूखने के बाद फिर इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें. आखिर में ऑयल से बॉडी की मसाज करें और बाथ लें.

बॉडी पॉलिशिंग के घरेलू उपाय  

चावल का आटा

इसके लिए आप चावल के आटे का स्क्रब बनाकर अपनी बॉडी की क्लीनिंग कर सकते हैं. इससे आपकी त्वचा की गंदगी बाहर निकलेगी और स्किन की रंगत में सुधार आएगा. आप इसमें पुदीने का रस भी मिला सकते हैं, क्योंकि इसमें मौजूद गुण भी स्किन को रिपेयर करने में मदद करते हैं.

कॉफी और शहद 

इसके लिए आप कॉफी और शहद के नुस्खे को आजमा सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में शहद लें और फिर 2 चम्मच कॉफी पाउडर डालें फिर इसे अच्छे से मिलाने के बाद बॉडी पर अप्लाई करें और सूखने दें. अब हाथ में थोड़ा शहद लें और 3 से 4 मिनट तक स्क्रब करें. 


यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड को फ्लश आउट करना है तो सुबह खाली पेट पीएं ये जूस 


 

नारियल का तेल

बॉडी की ऑयल मसाज के लिए नारियल तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें कि ये ठंडा होता है और स्किन को मॉइस्चराइज भी करता है. आप इसमें टी ट्री ऑयल यानी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं. आखिर में नॉर्मल पानी से बॉडी को साफ कर लें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement