Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High cholesterol Risk Sign: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर में ये बदलाव देते हैं हार्ट अटैक-स्ट्रोक आने का संकेत

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल स्तर लोगों में मोटापे और उच्च रक्तचाप के खतरे को बढ़ाकर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का रिस्क भी बढ़ा देता है. वसा की एक मोटी परत आपकी धमनियों में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करती हैं. शरीर में कुछ बदलाव बिना टेस्ट ही ये बता सकते हैं कि ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई हो रहा है.

Latest News
High cholesterol Risk Sign: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर में ये बदलाव देते हैं हार्ट अटैक-स्ट्रोक आने का संकेत

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के संकेत क्या हैं?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

लगातार भागदौड़ और गलत खान-पान के कारण आजकल युवाओं में कई तरह की बीमारियां देखने को मिल रही हैं. इन गलत आदतों के कारण भी कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता हुआ देखा जाता है. जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो इसका असर आपके दिल की सेहत पर पड़ता है. कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है. 

हाई कोलेस्ट्रॉल स्तर से लोगों में मोटापे और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी बढ़ जाता है. वसा की एक मोटी परत आपकी धमनियों में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकती है, जिससे ऑक्सीजन को सभी अंगों तक पहुंचने से रोका जा सकता है और कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं. जब आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो कुछ बदलाव देखने को मिलते हैं. आइए जानते हैं कि हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के क्या लक्षण होते हैं. 

नाखूनों का पीला पड़ना
जब आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है तो आपके नाखून पीले हो जाते हैं. इसका मतलब यह है कि जब आपकी धमनियों में प्लाक बनना शुरू हो जाता है, तो आपकी धमनियां संकरी हो जाती हैं और रक्त ठीक से प्रवाहित नहीं होता है. ऐसा सिर्फ आपके नाखूनों में ही नहीं बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों में भी देखा जाता है. इस समय आपके नाखून भी बढ़ना बंद हो सकते हैं.

हाथों में झुनझुनी
शरीर के कुछ हिस्सों में रक्त के प्रवाह में रुकावट के कारण हाथों में झुनझुनी महसूस हो सकती है. उच्च कोलेस्ट्रॉल और मोटापा खराब रक्त प्रवाह का कारण बनते हैं. इससे हाथों में झुनझुनी हो सकती है.

लक्षण हाथों और कोहनियों में भी दिखाई देते हैं
उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर को समय पर नियंत्रित न करने से रक्त वाहिकाओं में रुकावट हो सकती है. परिणामस्वरूप दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा रहता है. इस स्थिति में शरीर के कई हिस्सों में पीलापन आ जाता है. शरीर पर पीले धब्बे या पीले नाखून कोलेस्ट्रॉल के बढ़े हुए स्तर के कारण हो सकते हैं. 

हाथों में दर्द महसूस होना
जब आपके शरीर में प्लाक जमा हो जाता है, तो यह धमनियों को अवरुद्ध कर देता है, इस स्थिति को एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल का निर्माण हाथों में रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध कर सकता है. इससे हाथ की रक्त वाहिकाएं प्रभावित होती हैं और हाथ में दर्द हो सकता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement