Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Remedy: कुछ ही घंटों में सफेद बालों को काला कर देगी घर में बनी हर्बल डाई, Gray hair भी हो जाएंगे Blackish-Brown

खराब लाइफस्टाइल और मेलेनिन की वजह से कम उम्र के लोगों में सफेद बालों की समस्या हो जाती है. इससे बचने के लिए लगाएं ये नेचुरल हर्ब्स फायदा दिखेगा.

White Hair Remedy: कुछ ही घंटों में सफेद बालों को काला कर देगी घर में बनी हर्बल डाई, Gray hair भी हो जाएंगे Blackish-Brown
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र के लोगों में भी सफेद बालों की समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिलती है. एक उम्र से पहले बाल सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान, साथ ही पोषण की कमी और छोटी-छोटी बातों पर तनाव ऐसी ही कुछ वजह से बालों के सफेद होने की समस्या होने लगती हैं. वैसे सफेद बाल होने की वजह से कम उम्र के बावजूद भी उम्रदराज लगने लगते हैं, इसे छुपाने के लिए कलर भी कामयाब नहीं है. 

बाल सफेद होने की जिम्मेदारी मेलेनिन की भी होती है. जब शरीर में मेलेनिन कम बनता है तो बालों का रंग सफेद होने लगता हैं. नहीं तो कभी-कभी बालों में प्राकृतिक हाइड्रोजन पैराक्साइड भी जमा होने लगते है. जिस वजह से बाल सफेद हो जाते हैं, जो भी कम उम्र के लोग सफेद बालों से परेशान हैं तो वो नेचुरल हेयर डाई बालों में लगा सकते हैं, इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है, आइए जानते हैं कि बालों को कैसे नेचुरल तरीके से काला किया जाए. 

कॉफी से करें बालों को काला

कॉफी का इस्तेमाल सिर्फ पीने के लिए नहीं बल्कि इससे बालों को काला भी किया जा सकता है. सफेद बालों को काला करने के लिए कॉफी फायदेमंद साबित हो सकती है. आइए जानते हैं कि कैसे, कॉफी और मेंहदी को मिक्स करके लगाना वाकई में फायदेमंद होता है. इसको इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच कॉफी पाउडर पानी में डाल कर गर्म कर लें, पानी के गर्म होने के बाद 4-5 चम्मच मेंहदी को मिला लें, फिर इसके बने पेस्ट को बालों में लगाए, उसके बाद इसको 3-4 घंटे बाद धुल लें. 

हर्बल मेहंदी से करे बालों को काला

सफेद बालों को काला करने के लिए ये कुछ हर्ब्स हैं, जिनको मिक्स करके पाउडर बनाने के बाद बालों पर लगाने से बाल एकदम काले हो जाते हैं. यह एक नेचुरल तरीका है, इस हर्ब्स को तैयार करने के लिए आइए जानते है कौन-कौन से हर्ब्स लेने है.  त्रिफला का चुर्ण लें दो चम्मच ब्लैक टी और आधा चम्मच कत्था इसको ज्यादातर पान में लगाके खाया जाता है. एक चम्मच आंवला पाउडर, अखरोट की छाल,छोटा चम्मच नील, एक चम्मच स्ट्रांग कॉफी,एक चम्मच ब्राह्मी पाउडर ले लें. फिर इन सभी चीज़ों को एक लीटर पानी में डाल दें, उसके बाद इसे हल्की आंच पर रख दें. इस पानी को गर्म करके ठंडा कर लें फिर इसे बालों में लगाएं थोड़ी देर बाद इसे धुल लें ये तरीका फायदेमंद है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement