Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Remedy: कम उम्र में ही सिर पर छा गई है सफेदी तो अपना लें ये घरेलू उपाय, काले और शाइनी हो जाएंगे बाल

बेहद कम उम्र में युवाओं के सिर में सफेदी छा जाती है, जिस उम्र में काले और शाइनी बाल होने चाहिए. उस उम्र में युवाओं के बाल सफेद होने के साथ ही वह गंजेपन के शिकार होने लगते हैं. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. 

Latest News
White Hair Remedy: कम उम्र में ही सिर पर छा गई है सफेदी तो अपना लें ये घरेलू उपाय, काले और शाइनी हो जाएंगे बाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (White Hair Home Remedy) आज के समय में बदलते खानपान और लाइफस्टाइल के बीच फिजिकल हेल्थ के साथ हेयर हेल्थ भी बिगड़ती जा रही है. यही वजह है कि बेहद कम उम्र में युवाओं के सिर में सफेदी छा जाती है, जिस उम्र में काले और शाइनी बाल होने चाहिए. उस उम्र में युवाओं के बाल सफेद होने के साथ ही वह गंजेपन के शिकार होने लगते हैं. इसके लिए कई लोग तमाम तरह के प्रॉडक्ट अपनाते हैं, लेकिन उनकी यह समस्या कम होने की जगह बढ़ जाती है. अगर आप भी सफेद और झड़ते बालों से परेशान हैं तो आयुर्वेद में शामिल इस नुस्खे को अपना सकते हैं. यह नुस्खा घरेलू रूप से घर में ही आजमाया जा सकता है. इसका नियमित इस्तेमाल करने से न केवल बाल काले होंगे. बाल शाइन करने के साथ जड़ों से मजबूत हो जाएंगे. आइए जानते हैं वो घरेलू नुस्खा, जिसे अपनाते ही कुछ दिनों में असर दिखाई देने लगेगा...

इस एक हरे पत्ते से काले होंगे बाल

दरअसल, बालों को काला करने से लेकर शरीर को पोषक तत्व देने वाली यह चीज करी पत्ता है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर घरों में सब्जी, पोहा समेत दूसरी कई डिशेज बनाने और उनमें स्वाद घोलने के लिए किया जाता है. इस पत्ते में कई सारे पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो आपकी सेहत के साथ ही बालों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. इसमें मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट और जिंक बालों को काला करता है. यह बालों को जड़ों से मजबूत करने के साथ ही स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं को खत्म करता है. यह बालों को सुंदर और शाइनी बनाता है. 

करी पत्ते का ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आप सफेद बालों से परेशान हैं तो करी पत्ते औषधि का काम करते हैं. यह बालों को फिर से काला करने के साथ ही जड़ों से मजबूत और शाइनी बनाता है. इसे बनाना और लगाना भी बेहद आसान है. इसके लिए कुछ करी पत्ते लेकर उनमें थोड़ा सा नारियल तेल डाल लें. अब इन दोनों को मंदी आंच में अच्छे से पका लें. इसके अच्छे से पकने के बाद ठंडा होने के लिए रखें. ठंडा होने के बाद इसे मास्क की तरह बालों पर लगा लें. करीब आधा घंटे बाद बालों को धो लें. इससे नेचुरली आपके एक एक सफेद बाल काले हो जाएंगे. 

नेचुरली काले और घने हो जाएंगे बाल

एक्सपर्ट्स की मानें तो करी पत्ता और नारियल का तेल दोनों बालों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है. इनमें मिलने वाले पोषक तत्व बालों के लिए जरूर विटामिंस में से एक है, जो बालों की हेल्थ को सुधारते हैं. यह बालों को काला करने के साथ ही मजबूत करते हैं. करी पत्ते और नारियल तेल से बने मास्क को महीने में कम से कम 4 से 5 बार जरूर लगाना चाहिए. इससे बाल तो काले होंगे ही हेयर फॉल भी खत्म हो जाएगा. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement