Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Remedy: इन नेचुरल चीजों से सफेद बाल होंगे Black, 50 साल की उम्र में भी नहीं पड़ेगी डाई की जरूरत

White Hair Remedy: आजकल लोगों के बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं, यहां आपको बालों को black करने के कुछ अचूक नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं.

Latest News
White Hair Remedy: इन नेचुरल चीजों से सफेद बाल होंगे Black, 50 साल की उम्र में भी नहीं पड़ेगी डाई की जरूरत

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सभी लोग चाहते है कि उनके बाल काले और सुंदर हो हालांकि सभी लोगों की ये चाहत पूरी नहीं होती. वैसे तो बालों का सफेद (White Hair) होना एक उम्र के बाद स्वाभाविक होता है लेकिन आजकल लोगों के बाल उम्र से पहले ही सफेद (White Hair) होने लगते हैं. बालों के असमय सफेद हो जाने की वजह से लोगों के कॉन्फिडेंस में भी कमी आ जाती है क्योंकि बाल हमारी पर्सनैलिटी को भी प्रभावित करते हैं.

बालों के सफेद हो जाने से लोग परेशान हो जाते हैं इसी वजह से वह बालों को काला (Black Hair) करने के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि केमिकल वाले प्रोडक्ट्स को यूज करके बाल और भी ज्यादा खराब हो जाते हैं. आज हम आपको बालों को नेचुरल तरीके से काला (Natural Black Hair) करने के बारे में बताने वाले हैं. 

बालों को काला करने के  घरेलु उपाय (Home Remedies For Getting Black Hair)

आंवला और मेथी दाना पाउडर (Amla Methi Dana Powder)
आंवला और मेथी के दाने के इस्तेमाल से आसानी से बालों को काला कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए आपको 6 से 7 आंवले लेने हैं और उसमें तीन चम्मच नारियल या बादाम का तेल डालना है. इसे बॉयल करें जब तक यह रंग न छोड़ने लगे. इसे ठंडा होने के बाद इसमें एक चम्मच मेथी पाउडर मिलाएं और बालों की जड़ों में लगाएं. आप इसे रात को लगा कर सो जाएं और सुबह शैंपू से बालों को वॉश कर लें. यह आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा.

यह भी पढ़ें - Cholesterol Lowring Tips: ब्लॉक नसें खोल देंगे ये 5 सस्ते उपाय, ब्लड से कोलेस्ट्रॉल पिघलकर आने लगेगा बाहर

हिना और कॉफी (Henna And Coffee)
बालों को काला करने के लिए आप कॉफी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आपको एक चम्मच कॉफी पाउडर पानी में उबालना है. पाउडर के अच्छे से उबल जाने के बाद इसमें मेंहदी का पैकेट मिला लें. जब यह तैयार हो जाए तो इसे बालों पर लगाएं और करीब एक घंटे के बाद बालों को धो लें.

ब्लैक टी (Black Tea)
बालों को काला करने के लिए ब्लैक टी का इस्तेमाल करना भी बहुत ही अच्छा होता है. इसके इस्तेमाल से आप बालों को नेचुरल तरीके से काला कर सकते हैं. आपको एक कप पानी में थोड़ी ब्लैक टी और एक चम्मच नमक डालना है. आप इस पानी को अच्छे से उबालें और ठंडा होने पर बालों में लगा लें. ऐसा करने से आपको थोड़े ही समय में फायदा देखने को मिल जाएगा.

करी पत्ता और तेल (Curry Leaves And Oil)
एक कप करी पत्ता लेकर उसे काला पड़ जाने तक उबालें. इसे ठंडा होने के बाद इसमें तेल मिलाएं और रात को सोते समय बालों में लगाएं. इसे लगाने के बाद बालों की अच्छे से मसाज करें. सुबह हल्के गर्म पानी से बालों को धो लें. ऐसा करने से आपको बालों में फायदा देखने को मिलेगा.

नींबू और बादाम का तेल (Lemon And Almond Oil)
बालों को नेचुरल तरीके से काला करने के लिए बादाम का तेल लें और उसमें नींबू का रस मिला लें. इन दोनों को अच्छे से मिलाने के बाद बालों में इसे लगाकर मसाज करें. करीब 30 मिनट बाद बालों को धो लें. इस उपाय को अपनाने से आपको जल्द ही इसके लाभ देखने को मिल जाएंगे. 

यह भी पढ़ें - आंखों के इन लक्षणों से करें Computer Vision Syndrome की पहचान, जानें इसके कारण और बचाव के तरीके

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement