Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Leg Cramps: पैर की नसों में अचानक क्रैंप और दर्द क्यों होता है? शरीर में इन चीजों की कमी दूर करने से मिलेगी राहत

Body Cramps Reason: कई लोगों के शरीर में अक्सर नसें ब्लॉक हो जाती हैं, खासकर हाथ या पैर की. इसके पीछे क्या कारण होते हैं और कैसे इसे ठीक किया जाए, चलिए जानते हैं.

Latest News
Leg Cramps: पैर की नसों में अचानक क्रैंप और दर्द क्यों होता है? शरीर में इन चीजों की कमी दूर करने से मिलेगी राहत

पैरों में क्रैंप्स के कारण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Deficiency of Vitamin D and B12 also causes pain in legs: अक्सर कई लोग रात के समय नसों के चढ़ने यानी क्रैंप्स की समस्या से पीड़ित होते हैं. ये बेहद दर्दनाक होता है और इसका दर्द कई दिन तक रहता है. घाव की तरह नसों में दर्द होता है और ऐंठन  बनी रहती है और फिर अपने आप ठीक हो जाता है. नसों की ये ब्लॉकेज या क्रैंप्स के पीछे वजह क्या होती है, चलिए जानें

नसों में फंसी गंदगी को निकालती हैं ये 5 चीजें, खराब कोलेस्ट्रॉल कभी नहीं बढ़ेगा

नसों में खिंचाव और दर्द क्या है?

असल में ये  तंत्रिका संबंधी समस्या नहीं है, बल्कि मांसपेशियों में ऐंठन है और यह मांसपेशियों में संकुचन के कारण होता है, जो धीरे-धीरे शिथिल हो जाती है और फिर दर्द अपने आप दूर हो जाता है. यह समस्या ज्यादातर लोगों को रात के समय परेशान करती है. 

इसके पीछे क्या कारण होते हैं

डिहाइड्रेशन: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर आप दिन में 2-3 लीटर पानी नहीं पीते यानी हाइड्रेटेड नहीं रहते तो यह समस्या आपको ज्यादा परेशान कर सकती है.

विटामिन डी और बी 12 की कमी: शरीर में आयरन, विटामिन-बी12, विटामिन-डी, इत्यादि जैसे पोषक तत्वों की कमी पैरों में दर्द का प्रमुख कारण है. इसकी कमी को दूर करने के लिए आप दूध, दही, पालक, सेव, अनार, चुकंदर, इत्यादि का सेवन कर सकते हैं या सप्लीमेंट भी ले सकते हैं.

प्रेग्नेंसी: गर्भावस्था के दौरान या डायलिसिस रोगियों में यह काफी आम है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, डायलिसिस के दौरान शरीर में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के कारण यह समस्या हो सकती है.

डायबिटीज में इस एक सफेद चीज को खाते ही ब्लड शुगर का लेवल गिरने लगेगा

पोषण की कमी: इसके अलावा शरीर में विटामिन बी12, डी, आयरन आदि की कमी के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

इलेक्ट्रोलाइट्स की कमीः शरीर से पसीना निकलने के साथ ही कई पोषक तत्व जैसे सोडियम साइट्रेट,मैग्निशियम, सोडियम क्लोराइड, पोटेशियम क्लोराइड और डेक्सट्रोज़ जैसे सॉल्ट भी निकल जाते हैं, जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स कम होने से क्रैंप आते हैं. 

इस समस्या को हल कैसे करें?
अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो इसके कारणों की जांच करें और जरूरी सावधानियां बरतें. साथ ही अगर शरीर में पोषक तत्वों की कमी है तो आहार या सप्लीमेंट की मदद से उस कमी को पूरा करने का प्रयास करें. इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं ताकि आप निर्जलीकरण से पीड़ित न हों.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement